एनक्यूएएस : सदर अस्पताल का हो रहा रैपिड एसेसमेंट।

Share this

  • एनक्यूएएस की केंद्रीय टीम आठ बिन्दुओं पर कर रही सुविधाओं का किया मूल्यांकन

राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूएएस) के तहत केन्द्र सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र की दो सदस्यीय रैपिड असेसमेंट टीम ने सदर अस्पताल में मरीजों को मिल रही चिकित्सकीय सहायता का निरीक्षण किया। टीम का असेसमेंट मंगलवार को भी जारी रहेगा। टीम में एक्सटर्नल असेसर के रूप में डॉक्टर मिथिलेश चंद्र सूरी और इंटरनल असेसर के रूप में तुषारकांत उपाध्याय शामिल हैं।

केंद्रीय टीम द्वारा अस्पताल के जनरल वार्ड, ओपीडी, इमरजेंसी वार्ड, लेबर रूम, प्रसव वार्ड, एसएनसीयू वार्ड, ब्लड बैंक, लैबोरेटरी वार्ड, फार्मेसी और परिवार नियोजन परामर्श केंद्र आदि का निरीक्षण किया गया। राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूएएस) एक प्रोग्राम है जिसके तहत सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं का मूल्यांकन किया जाता है।

इस मूल्यांकन के आधार पर, अस्पतालों को एनक्यूएएस प्रमाणपत्र दिया जाता है। अस्पताल में मरीजों को मिल रही सुविधाओं के मूल्यांकन के लिए एनक्यूएएस का एक मानक तय है। उसके अनुसार सभी विभागों में मरीजों को मेडिकल सहायता प्रदान करने पर सरकार द्वारा संबंधित अस्पताल को एनक्यूएएस प्रमाण-पत्र देती है। सरकार का लक्ष्य वर्ष 2025 तक देश के 25 प्रतिशत अस्पतालों का एनक्यूएएस प्रमाणीकृत करना है। ऐसा होने पर संबंधित अस्पताल में मरीजों को सभी मूलभूत सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी।

आठ बिंदुओं पर अस्पताल का किया जा रहा मूल्यांकन :

टीम के सदस्यों ने पहले दिन की मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार कर ली है। मुख्य रूप से आठ बिंदुओं पर अस्पताल की व्यवस्था देखी गयी। इनमें मरीजों को दी जारी सुविधा, रोगियों को दिये गये अधिकार, इलाज में प्रयोग होने वाले इनपुट, मरीजों को अस्पताल के कर्मियों द्वारा दी जाने वाली सहायता सेवाएं, मरीजों की देखभाल, संक्रमण नियंत्रण, गुणवत्ता प्रबंधन व मरीजों के इलाज के बाद परिणाम हैं। अगर एनक्यूएएस के मानकों पर सदर अस्पताल की सुविधाएं फिट बैठती है, तो अस्पताल का सर्टिफिकेशन होगा। इसके बाद अस्पताल के विकास के लिए केंद्रीय फंड मिलने में आसानी होगी।

इस मौके पर अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर राजीव रंजन, डीपीएम पंकज मिश्रा,अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद, पिरामल के ललन सिंह सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    विद्यालयों में हाथ धुलाई कार्यक्रम का हुआ आयोजन।

    खजौली अंतरराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में मंगलवार को हाथ धुलाई दिवस मनाया गया। इस दौरान बच्चों को साबुन से हाथ धुलवाकर हाथ धोने…

    राशन कार्ड निर्माण हेतु कैम्प का हुआ आयोजन।

    खजौली मधुबनी जिले के खजौलीप्रखंड क्षेत्र में अनुमंडल पदाधिकारी सदर मधुबनी के निदेशानुसार प्रखंड के रशीदपुर पंचायत के वार्ड संख्या-10 स्थित महादलित बस्ती में राशन कार्ड निर्माण को लेकर मंगलवार…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *