फाइलेरिया व एनीमिया मुक्त पंचायत का लिया संकल्प।

Share this

  • ग्राम पंचायत प्लानिंग एंड फैसिलिटेशन टीम (जीपीपीएफटी) फोरम का हुआ गठन

मधुबनी

मधुबनी जिले के रहिका प्रखंड अंतर्गत बेलाम पंचायत बलिया के मुखिया अनिल चौधरी, स्वास्थ्य विभाग एवं पिरामल फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से ग्राम पंचायतों को सुदृढ़ करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। पंचायत भवन में आयोजित बैठक में जीपीपीएफटी का गठन किया गया।

इसमें फाइलेरिया मुक्त और एनीमिया मुक्त पंचायत पर चर्चा की गयी एवं फाइलेरिया बीमारी एवं इसके रोकथाम हेतु चलाए जाने वाले सर्वजन दवा सेवन, एमएमडीपी किट, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, हाइड्रोसील ऑपरेशन, नाइट ब्लड सर्वे से संबंधित चर्चा की गयी।

कार्यशाला में शिक्षा, स्वास्थ्य व पोषण के इंडिकेटर की समीक्षा और बेहतर करने से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। इस दौरान पाँच फाइलेरिया मरीज को एमएमडीपी किट भी प्रदान किया गया। बैठक में मुख्य रूप से ग्राम पंचायत डेवलपमेंट प्लान (जीपीडीपी) को बेहतर रणनीति बनाकर उसके क्रियान्वयन के उद्देश्य से ग्राम पंचायत प्लानिंग एंड फैसिलिटेशन टीम (जीपीपीएफटी) फोरम के गठन पर बल दिया गया। मुखिया अनिल चौधरी द्वारा फाइलेरियामुक्त व एनीमियामुक्त पंचायत बनाने में संपूर्ण योगदान करने का आश्वासन दिया गया। कार्यशाला में इस फोरम की प्रत्येक महीने बैठक कराने पर बल दिया गया। कार्यक्रम में मुखिया ने कहा कि फोरम के गठन से पंचायतों की समस्याओं का निराकरण तेजी से हो सकेगा। सभी पंचायत में 6 से 14 साल के बच्चों का स्कूल/आंगनबाड़ी में शत प्रतिशत नामांकन के लिए जीरो ड्रॉपआउट पंचायत मिशन के संकल्प को भी दोहराया गया।

फाइलेरिया उन्मूलन के लिए दो पिलरों पर हो रहा काम :

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉक्टर डी.एस. सिंह ने बताया कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जिला दो पिलरों पर काम कर रहा है। पहला सर्वजन दवा अभियान और दूसरा एमएमडीपी क्लीनिक। हमारा प्रयास है कि हम हर फाइलेरिया मरीज को उनके डोर स्टेप तक सुविधा दें। जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एमएमडीपी क्लीनिक है। सभी एमएमडीपी क्लीनिक पर किट का वितरण, हाथी पांव के साफ सफाई एवं व्यायाम से संबंधित जानकारी दी जाती है। जिले में स्थित फाइलेरिया क्लीनिक में प्रत्येक शनिवार को हाइड्रोसील के मरीजों का निशुल्क ऑपरेशन भी किया जाता है।
इस मौके पर मुखिया अनिल चौधरी, भीबीडीएस राकेश रंजन, प्रोग्राम लीडर पंकज कुमार, प्रोग्राम ऑफिसर विवेक कुमार, गांधी फेलो उमीता सिंह, एएनएम आशा सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    बीडीओ ने किया पंचायतों में निरिक्षण, समीक्षा कर दिए जरुरी निर्देश।

    जयनगर मधुबनी जिले के जयनगर प्रखंड में स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी जयनगर द्वारा दुल्लीपट्टी एवं बरही पंचायत का प्रत्येक वार्ड में नल जल योजना का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में…

    एसएसबी ने भारत-नेपाल सीमा पर किया प्रतिबंधित दवाइयों के साथ एक संदिग्ध नेपाली व्यक्ति को गिरफ्तार।

    मधुबनी मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल,जयनगर के कार्यक्षेत्र भारत-नेपाल सीमा चौकी पीपरोंन के जिम्मेवारी के इलाके में वाह्य सीमा चौकी पीपरोंन के जवानो…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *