आपूर्ति टास्क फोर्स की हुई बैठक, डीएम ने दिए कई जरुरी निर्देश।

Share this

  • सभी एमओ राशन दुकानों का नियमिय निरीक्षण करे।लदनिया प्रखंड का सितंबर माह में सबसे कम निरीक्षण 34% रहा
  • सभी एमओ की उनके ओवरऑल प्रदर्शन के आधार पर होगी मासिक रैंकिंग
  • लाभुकों को पूरी पारदर्शिता एवं सहजता के साथ ससमय खाद्यान्न उपलब्ध कराना करें सुनिश्चित
  • नोटिस के उपरांत रद्द किए गए कार्ड की समीक्षा के क्रम में सितम्बर माह में अच्छा प्रदर्शन,सभी प्रखंडों ने शत प्रतिशत प्रदर्शन किया
  • शतप्रतिशत लाभुकों का आधार सीडिंग का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने का दिया निर्देश
  • ई-केवाईसी की समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि अंधराठाढ़ी प्रखंड का सबसे निम्न प्रदर्शन रहा, वहीं लगातार दूसरी माह मे भी घोघरडीहा का प्रदर्शन सबसे अच्छा
  • अनुमंडल, प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर अनुश्रवण, सतर्कता एवं निगरानी समिति की नियमित रूप से बैठक करने के दिए निर्देश
  • महादलित टोलों में कैम्प अयोजित कर शत प्रतिशत पात्र लाभुकों का राशन कार्ड बनाना सुनिश्चित करे

मधुबनी

मधुबनी जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में बुधवार की देर शाम में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने एजेंडावार सभी विषयों पर विस्तृत समीक्षा कर उपस्थित अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए। डीएम ने बैठक में उपस्थित जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी एमओ की उनके ओवरऑल प्रदर्शन के आधार पर मासिक रैंकिंग करे। उन्होंने कहा कि अच्छे प्रदर्शन वालो को प्रोत्साहित किया जाएगा, वही लगातार खराब प्रदर्शन करने वाले के विरुद्ध करवाई की जाएगी। उन्होंने उपस्थित सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि खाद्यान्न वितरण प्रक्रिया का गंभीरतापूर्वक पूरी पारदर्शिता के साथ पर्यवेक्षण करते हुए खाद्यान्न वितरण की गति में तेजी लाएं।

उन्होंने कहा कि सभी पात्र लाभुकों को पूरी पारदर्शिता एवं सहजता के साथ ससमय खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
नोटिस के उपरांत रद्द किए गए कार्ड की समीक्षा के क्रम में सितम्बर माह में सभी प्रखंडों का अच्छा प्रदर्शन पाया गया। सभी प्रखंडों ने शत प्रतिशत राशन कार्डों को रद्द किया।
ई-केवाईसी की समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि अंधराठाढ़ी प्रखंड का सबसे निम्न प्रदर्शन रहा, वहीं लगातार दूसरी माह मे भी घोघरडीहा का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा।
उन्होंने राशन दुकानों का नियमित रूप निरीक्षण करने का निर्देश देते हुए कहा कि निरीक्षण की सिर्फ खानापूर्ति से काम नहीं चलेगा, निरीक्षण के सकरात्मक परिणाम भी नजर आने चाहिए। उन्होंने कहा सभी पदाधिकारी हर हाल में निर्धारित की गई संख्या में राशन दुकानों का निरीक्षण करेंगे। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जयनगर प्रखंड के आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा सबसे कम निरीक्षण 34% रहा। वहीं खजौली द्वारा निरीक्षण का प्रतिशत सबसे अच्छा पाया गया।
जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वह भी अपने निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध ससमय राशन दुकानों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि साप्ताहिक जांच के क्रम में पंचायतों में पहुंचकर जन वितरण दुकानों द्वारा राशन वितरण का ग्रामीणों से फीडबैक भी लें। जिलाधिकारी ने बताया कि बुधवारी जांच के दौरान यह पाया गया कि महादलित टोलों में अभी भी कुछ लोगों का राशनकार्ड नहीं बन पाया है, उन्होंने निर्देश दिया कि महादलित टोलों में कैम्प अयोजित कर शत प्रतिशत पात्र लाभुकों का राशन कार्ड बनाना सुनिश्चित करे।
अनुमंडल स्तर पर अनुश्रवण/सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक की समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि अगस्त माह में झंझारपुर अनुमंडल का प्रदर्शन निम्न रहा। वहीं प्रखंड स्तर पर सबसे निम्न प्रदर्शन झंझारपुर,अंधराठाढ़ी,लखनोर एवं मधेपुर का रहा। जिलाधिकारी ने अनुमंडल, प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर अनुश्रवण, सतर्कता एवं निगरानी समिति की नियमित रूप से बैठक करने के निर्देश दिए।
कुल लाभार्थियों के विरुद्ध आधार सीडिंग से संबंधित समीक्षा के क्रम में जयनगर प्रदर्शन निम्न रहा, वहीं बाबूबरही का प्रदर्शन सर्वोत्तम रहा।
इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने माह अगस्त 2024 का खाद्यान्न उठाव एवं वितरण, ऑफलाइन राशन कार्ड, राशन कार्ड टाइमलाइन प्रतिवेदन (आरटीपीएस), ऑनलाइन राशन कार्ड, आधार सीडिंग से संबंधित प्रतिवेदन, प्रवासी मजदूर से संबंधित प्रतिवेदन, किए गए निरीक्षण कार्य से संबंधित प्रतिवेदन, आपूर्ति कार्यालय से संबंधित न्यायालयवाद, विभिन्न जनता दरबार से संबंधित प्रतिवेदन, सीपीग्राम/मानवाधिकार/लोक सूचना/लोक शिकायत/लोकायुक्त से संबंधित प्रतिवेदन एवं सेवांत लाभ से संबधित विषयो पर समीक्षा कर कई आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए।

उक्त बैठक मे जिला आपूर्ति पदाधिकारी मनीष कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी सदर अश्वनी कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर वीरेंद्र कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी बेनीपट्टी मनीषा,अनुमंडल पदाधिकारी झंझारपुर कुमार गौरव, अनुमंडल पदाधिकारी फुलपरास अभिषेक कुमार,एसडीसी शशि कुमार, सुजीत वर्णवाल,जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम पंकज कुमार श्रीवास्तव सहित जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    आधुनिकता के दौर में पारम्परिक दिये को भूल रहे लोग, कुम्हारों को आजीविका के एकमात्र साधन पर संशय।

    खजौली आज के आधुनिकता की इस चकाचौंध में इलेक्ट्रॉनिक्स लाइटों के प्रति लोगों के झुकाव के कारण मिट्टी के दीये की मांग भले ही अब कम हो गई है, किन्तु…

    देशी कट्टा व चोरी की एक बाइक के साथ एक युवक गिरफ्तार, एक हुआ फरार।

    खजौली मधुबनी जिले की खजौली थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर थाना क्षेत्र के खजौली बाजार के संतु चौक से पूरव स्थित एक मिठाई दुकान के पास से…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *