विशिष्ट दीपकों से जगमगाएगा श्रीराम लला मन्दिर।

Share this

जनकपुर/अयोध्या

श्रीराम लला के अपने जन्मस्थान पर लंबे संघर्ष के बाद बने नव्य और भव्य मन्दिर में पहली दीपावली को अद्भुत और अविस्मरणीय बनाने की पूरी तैयारी कर ली गई है। दाग-धब्बे और कालिख से मन्दिर भवन को बचाने के लिए विशिष्ट दीपकों की व्यवस्था की गई है।

यह भी ध्यान रखा गया है कि इनके प्रकाशमान रहने की अवधि अधिकतम हो। व्यवस्था चाक-चौबंद रहे इस हेतु एक सेवानिवृत पुलिस महानिरीक्षक को मन्दिर तथा मन्दिर परिसर में दीपकों की सजावट का दायित्व सौंपा गया है।


सम्पूर्ण मन्दिर परिसर को कई खंडों -उपखंडों में विभाजित कर अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। मन्दिर के हर कोने-खुदरे को व्यवस्थित ढंग से रोशन करने, साफ-सफाई के साथ सजाने, सभी प्रवेश द्वारों को तोरण से अलंकृत करने का दायित्व बिहार कैडर से स्वैच्छिक सेवानिवृत्त आईजी आशु शुक्ला को दिया गया है।

आकर्षक फूलों से भी मनोहारी सज्जा की योजना है।
महत्वपूर्ण यह है कि दीपकों के बारे में यह ध्यान रखा गया है कि न तो कहीं दाग धब्बा लगने पाए न भवन के ढांचे तक धुएं की कालिख पहुंचने पाए। गंदगी और प्रदूषण कोन्यून से न्यूनतम रखने का प्रयास होगा। इसी कारण मन्दिर भवन से बाहर परिसर में मोम के दीपक प्रज्वलित किए जाएंगे। ये लंबे समय तक प्रकाशमान तो रहेंगे ही, कार्बन उत्सर्जन भी न्यून होगा।


भव्य और टिकाऊ सजावट के कारण ही श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने 29 अक्टूबर से पहली नवम्बर तक चार रोज आधी रात तक श्री राम जन्मभूमि मन्दिर को निहारने का अवसर श्रद्धालुओं को दिया है। लोग रात बारह बजे तक गेट संख्या चार बी(लगेज स्कैनर प्वाइंट) तक पहुंच कर मन्दिर की भव्य सजावट निरख सकते हैं।
उपयुक्त जानकारी श्री ओंकार सिंह(श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र संवाद केंद्र,अयोध्या धाम) ने दी है।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    1500 बोतल शराब जब्त, तस्कर फरार।

    हरलाखी मधुबनी जिले के हरलाखी थाना की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर 1500 बोतल नेपाली देशी शराब को जब्त किया है, जबकि धंधेबाज पुलिस को दूर…

    जदयू पार्टी की बैठक में पार्टी को मजबूती पर दिया गया बल।

    हरलाखी मधुबनी जिले के हरलाखी प्रखण्ड के दीन दयाल प्लस टू उच्च विद्यालय के प्रांगण में बजे से हाईस्कूल उमगांव परिसर में जनतादल यूनाइटेड पार्टी की बैठक प्रखण्ड अध्यक्ष प्रमोद…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *