देश के 15 वां राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु !

Share this

पटना /प्रसिद्ध यादव।

प्रधानमंत्री कब बनेगा अंतिम पायदान के लोग? पूछता है भारत।देश के 15 वां राष्ट्रपति का चुनाव सम्पन्न हुआ और परिणाम भी घोषित हुआ। देश की पहली अनुसूचित जनजाति की महिला,आजाद भारत में जन्म हुई और सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति निर्वाचित हुईं।

अम्बेडकर का यही सपना था लेकिन राष्ट्रपति का अधिकार विशेष परिस्थितियों में मालूम होता है । सामान्य परिस्थितियों में प्रधानमंत्री ही देश को चलाते हैं। देश को जब अंतिम पायदान के लोग प्रधानमंत्री पद पर काबिज हो जाएगा,उस दिन सचमुच लोकतंत्र अंगड़ाई लेगा। कमजोर वर्ग के भी राष्ट्रपति बने ।क्या अपनी मर्जी से एक भी राज्य का किसी को राज्यपाल बना पाए?नहीं।प्रधानमंत्री जिसकी नाम की सिफारिश करते हैं राष्ट्रपति उसी पर मुहर लगाते हैं।

देश के चाहे पक्ष हो या विपक्ष किसी में यह ताकत नही है कि किसी भी अत्यंत कमजोर वर्ग को प्रधानमंत्री के उम्मीदवार घोषित कर दे। आइए जानते हैं, राष्ट्रपति के कार्य, अधिकार और शक्तियों के बारे में.सर्वोच्च सेनापति होते हैं राष्ट्रपतिदेश के संविधान के मुताबिक, लोकतंत्र के तीन मजबूत स्तंभ होते हैं- कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका. संघ की कार्यपालिका की शक्ति राष्ट्रपति में निहित है. वे केंद्रीय मंत्रिमंडल के जरिये अपनी इस शक्ति इस्तेमाल कर सकते हैं.

राष्ट्रपति देश की नौसेना थल सेना और वायु सेना के सर्वोच्च सेनापति होते हैं.इनकी नियुक्ति का अधिकार राष्ट्रपति के पास हैभारत के प्रधानमंत्री और उनके सलाहकार सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस राज्यों के राज्यपालों की नियुक्ति ,सभी चुनाव आयुक्त ,भारत के नियंत्रण एवं महालेखा परीक्षक ,विदेशों में भारतीय राजदूतों की भी नियुक्ति राजनीतिक शक्ति: राष्ट्रपति लोकसभा में ​एंग्लो इंडियन समुदाय के दो व्यक्तियों को मनोनीत कर सकते हैं.

राज्यसभा में कला, साहित्य, पत्रकारिता, विज्ञान, आदि में पर्याप्त अनुभव रखने वाले 12 सदस्यों को भी वे मनोनीत कर सकते हैं. दूसरे देशों के साथ कोई संधि या समझौता किया जा रहा है तो यहां राष्ट्रपति का हस्ताक्षर जरूरी होता है.अध्यादेश जारी करने का अधिकार: जब संसद के दोनों सदनों में सत्र नहीं चल रहा होता, उस समय संविधान के अनुच्छेद 123 के मुताबिक, राष्ट्रपति नया अध्यादेश जारी कर सकते हैं.

संसद सत्र के शुरू होने के 6 हफ्ते तक इसका प्रभाव रहता से क्षमादान की शक्ति: संविधान के अनुच्छेद 72 के अनुसार, राष्ट्रपति किसी भी व्यक्ति को क्षमा कर उसे पूर्ण दंड से बचा सकते हैं या फिर उसकी सजा कम करवा सकते हैं. हालांकि एक बार यदि उन्होंने क्षमा याचिका रद्द कर दी तो फिर दुबारा याचिका दायर नहीं की जा सकती. फांसी की सजा पाने वाले कई अपराधियों की क्षमा याचिका राष्ट्रपति तक पहुंचती है. हा

इस पर फैसला लेना उनका अधिकार है.आपातकाल लगाने की शक्ति:देश में आपातकाल की घोषणा का अधिकार सिर्फ राष्ट्रपति के पास ही होता है. इसमें 3 तरह की इमरजेंसी शामिल होती हैं. पहला, युद्ध या सशस्त्र विद्रोह के दौरान, दूसरा राज्यों के संवैधानिक तंत्र के फेल होने पर और तीसरा वित्तीय आपातकाल.

बता दें कि 1962 में भारत चीन युद्ध, 1971 में भारत पाकिस्तान युद्ध और फिर 1975 में इंटरनल एग्रेशन के दौरान देश में इमरजेंसी लगाई गई थी.कानून बनाने की शक्ति:संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा में कोई बिल जब पेश किया जाता है तो वहां से पास होने के बाद राष्ट्रपति की स्वीकृति जरूरी होती इसके बिना कोई भी विधेयक कानून नहीं बन सकता.

धन विधेयक हो, किसी नए राज्य का निर्माण, सीमांकन हो या भूमि अधिग्रहण के संबंध में कोई विधेयक, राष्ट्रपति की सिफारिश के बगैर संसद में प्रस्तुत नहीं किया जा सकता.आशा है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति निर्भीकता से अपना निर्णय लेगी।

  • Shankhnaad Times

    शंखनाद टाइम्स में आपका स्वागत है। शंखनाद टाइम्स 2019 में शुरुआत की गई।सर्वप्रथम हिंदी मासिक पत्रिका के रूप में, और अब वेब पोर्टल, यूट्यूब चैनल के रूप में भी आपके समक्ष निष्पक्ष रुप से कोई भी समाचार प्रसारित करने में सक्षम है।शंखनाद टाइम्स के संस्थापक योगेश कुमार शुक्ला योगी जो निर्भीक होकर, और निष्पक्ष रूप से समाचार को प्रसारित करते हैं। किसी भी मीडिया को चौथा स्तंभ बताया जाता है,अगर प्रत्येक न्यूज़ प्रसारित करने वाली माध्यम निष्पक्ष रुप से समाचार प्रसारित करती है, तो निश्चित तौर पर भ्रष्टाचार, अपराध खत्म किया जा सकता है, और हम इसी उद्देश्य के साथ शंखनाद टाइम्स को लेकर चले हैं। अगर आपके समाज में भी कोई अन्याय हो रहा हो, किसी तरह का अपराध हो रहा हो, तो नि:संकोच संपर्क करें। हम आपकी समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने का काम करेंगे और न्याय दिलाने का काम करेंगे। शंखनाद टाइम्स राष्ट्र के प्रति समर्पित है। Contact Us 9470065061

    Related Posts

    खुशरूपुर प्रखंड कार्यालय कर्मियों का हुआ भव्य विदाई एवं सम्मान समारोह।

    पटना व्यूरो रिपोर्ट सुधांशू शांडिल्य…. खुसरूपुर प्रखंड कार्यालय के सभागार भवन में बुधवार को प्रखंड सह अंचल कार्यालय कर्मियों के लिए विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। आयोजन…

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में बिहार गौरव गाथा नृत्य…

    पटनाबिहार में कई लोगों का स्वागत किया गया लेकिन आज बिहार में खासकर के रोड शो करने के लिए चुनावी माहौल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन हुआ। इस…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *