बोधगया में मगध फाउंडेशन का द्वितीय स्थापना दिवस सह कार्यकारिणी समिति की बैठक आरंभ

Share this

देखें पूर्णिमा को क्या करें https://shankhnaadtimes.com/?p=6652

मगध को सशक्त बनाकर ही वृहद भारत का निर्माण संभव : केएन त्रिपाठी

बैठक में भाग लेने के लिए पूरे देश से प्रतिनिधि बोधगया पंहुचे

बोधगया, 3 फरवरी
आज बोधगया के रॉयल रेसिडेंसी होटल में मगध फाउंडेशन का द्वितीय स्थापना दिवस सह कार्यकारिणी समिति की बैठक आरंभ हुई जिसमें भाग लेने के लिए पूरे देश से लगभग सौ प्रतिनिधि बोधगया पंहुचे।

मगध फाउण्डेशन के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष केएन त्रिपाठी ने कहा कि अतीत की भांति समस्त मगध क्षेत्र को सशक्त बनाकर ही वृहद भारत का निर्माण हो सकता है।

उन्होंने कहा कि आज देश जाति, धर्म और संप्रदाय के आधार पर राजनीति करने से कमजोर हो रहा है। उन्होंने कहा चाणक्य, चंद्रगुप्त और सम्राट अशोक द्वारा स्थापित मगध की गरिमा को पुनर्स्थापित करना मगध फाउंडेशन का लक्ष्य है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित ऑल इंडिया भिक्खू संघ के महासचिव भिक्खू प्रज्ञादीप ने कहा कि बहुत दुख की बात है कि पूरा भारत पश्चिम की नकल कर रहा है लेकिन मगध फाउंडेशन के उद्देश्यों से लगता है कि आने वाले दिनों में भारतवासी भारतीय संस्कृति और महात्मा बुद्ध के दिखाए गए मार्ग का पुनः अनुसरण करेंगे।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि शाक्यमुनि कॉलेज के प्राचार्य डॉ अरविंद कुमार तिवारी ने मगध के गरिमामयी इतिहास की चर्चा करते हुए कहा कि मगध का इतिहास भारत का सबसे ज्यादा गौरवपूर्ण रहा है।

उन्होंने कहा कि जीटी रोड का निर्माण सम्राट अशोक ने करवाया था। अतः जीटी रोड का नाम सम्राट अशोक राजमार्ग होना चाहिये।


कार्यक्रम में बोधगया स्थित तिब्बत, बर्मा, थाइलैंड, भूटान आदि देशों के प्रतिनिधि बौद्ध भिक्षुओं ने भी भाग लिया और मगध फाउंडेशन के कार्यों और उद्देश्यों का स्वागत करते हुए हरसंभव सहयोग देने की बात कही।

कार्यक्रम में पूरे देश से पधारे मगध फाउंडेशन के सेण्ट्रल कमिटी तथा कार्यकारिणी समिति के सदस्यों – सी एस दुबे, के डी सिंह, डॉ अजय ओझा, राजेश रंजन, रिफातुल्लाह खान, डॉ साकेत शुक्ला, देबाशीष दत्ता, पाण्डेय प्रदीप शर्मा, सुनील चौबे, उमेश तिवारी, बबन पासवान, मनोज पाण्डेय, अमित तिवारी, राजकुमार प्रसून, हरिनारायण द्विवेदी, रंजन दूबे, रविकांत , शैलेश चंद्रवंशी, कलीम अंसारी, हुब्बान मल्लिक, मृत्युंजय तिवारी, जितेंद्र शुक्ला, बलराम उरांव, मुरारी प्रसाद, सरिता सिंह, प्रियंवदा सिंह, पवन कुमार गौतम, रितेश पाण्डेय आदि लोगों ने अपना विचार प्रकट किया।


के डी सिंह ने कहा कि जीटी रोड का नाम सम्राट अशोक के साथ-साथ शेरशाह के नाम पर भी रखा जाना चाहिये। सी एस दुबे ने कहा कि पूरे देश से पधारे प्रतिनिधियों के माध्यम से लगातार मंथन कर मगध क्षेत्र की मजबूती के लिए विभिन्न प्रस्ताव पारित किये जायेंगे।

मगध फाउंडेशन के अध्यक्ष केएन त्रिपाठी, पूर्व मंत्री, झारखंड सरकार ने मगध फाउंडेशन का झण्डा फहराया।

इस अवसर पर फाउंडेशन के सभी सदस्यों ने राष्ट्रगान गाया और मगध को सशक्त बनाकर वृहद भारत का निर्माण करने का संकल्प लिया। सभी सदस्यों ने कहा कि ज्ञान की धरती बोधगया से उन्हें नयी उर्जा की प्राप्ति हुई है।

यहां से लौटकर वे सभी सशक्त मगध – वृहद भारत के निर्माण के लिए तन, मन, धन से जुट जायेंगे। मगध का इतिहास ही भारत का इतिहास है। कार्यक्रम का संचालन मगध फाउंडेशन के महासचिव डॉ अजय ओझा ने किया।

Shankhnaad Times

शंखनाद टाइम्स में आपका स्वागत है। शंखनाद टाइम्स 2019 में शुरुआत की गई।सर्वप्रथम हिंदी मासिक पत्रिका के रूप में, और अब वेब पोर्टल, यूट्यूब चैनल के रूप में भी आपके समक्ष निष्पक्ष रुप से कोई भी समाचार प्रसारित करने में सक्षम है।शंखनाद टाइम्स के संस्थापक योगेश कुमार शुक्ला योगी जो निर्भीक होकर, और निष्पक्ष रूप से समाचार को प्रसारित करते हैं। किसी भी मीडिया को चौथा स्तंभ बताया जाता है,अगर प्रत्येक न्यूज़ प्रसारित करने वाली माध्यम निष्पक्ष रुप से समाचार प्रसारित करती है, तो निश्चित तौर पर भ्रष्टाचार, अपराध खत्म किया जा सकता है, और हम इसी उद्देश्य के साथ शंखनाद टाइम्स को लेकर चले हैं। अगर आपके समाज में भी कोई अन्याय हो रहा हो, किसी तरह का अपराध हो रहा हो, तो नि:संकोच संपर्क करें। हम आपकी समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने का काम करेंगे और न्याय दिलाने का काम करेंगे। शंखनाद टाइम्स राष्ट्र के प्रति समर्पित है। Contact Us 9470065061

Related Posts

पांच दिन से लापता युवक का शब तालाब से हुआ बरामद।

बाढ़ अनुमंडल :- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट पटना। लापता युवक का शब पंडारक थाना क्षेत्र के गंगा नदी के शिवाला पर से बरामद होने से सनसनी का माहोल व्याप्त हो…

करणी सेना की और से अभिनंदन समारोह का हुआ आयोजित।

बाढ़ अनुमंडल;- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट बाढ़। शनिवार को करणी सेना की और से आयोजित अभिनंदन समारोह में लोगों को एकजुट करने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर करणी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *