IPL : गुजरात टाइटंस ने मुंबई को 55 रन से हराया :

Share this

IPL के 35वें मुक़ाबले में आज गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडियंस पर 55 रनों की बड़ी जीत दर्ज की है.


पहले बल्लेबाज़ी करते हुए हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस ने छह विकेट के नुक़सान पर 207 रन बनाए.

गुजरात की पारी में शुभमन गिल, अभिनव मनोहर, डेविड मिलर और राहुल तेवतिया ने शानदार पारियां खेली.

लेकिन जवाब में रोहित शर्मा की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 152 रन ही बना सकी.

गुजरात के होम ग्राउंड अहमदाबाद में हो रहे इस मुक़ाबले में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनी.

मुंबई की टीम ने पहला ओवर अर्जुन तेंदुलकर को सौंपा. वहीं, गुजरात के लिए ओपनिंग करने उतरे रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल.

पावरप्ले में अर्जुन तेंदुलकर ने अपना पहला आईपीएल विकेट झटका. उन्होंने रिद्धिमान साहा को 4 रन के निजी स्कोर पर तीसरे ओवर में पवेलियन लौटाया. इसके बाद पारी संभालने तीसरे नंबर पर उतरे हार्दिक पांड्या.

दोनों खिलाड़ियों ने अगले तीन ओवर संयम से खेला और इसके बाद छठे ओवर में शुभमन गिल ने कैमरन ग्रीन की गेंद पर दो चौके और एक छक्का लगाकार पारी को थोड़ी तेज़ी दी. इस ओवर में कुल 17 रन बने.

हालांकि, सातवें ओवर में ही गुजरात टाइटंस के कप्तान को पीयूष चावला ने काफ़ी आगे गेंद डाली और हार्दिक पांड्या शॉट मारने के चक्कर में बाउंड्री लाइन पर सूर्य कुमार यादव को कैच दे बैठे.

पीयूष चावला मुंबई इंडियंस के लिए इस सीज़न में सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ों में से एक रहे हैं, लेकिन गुजरात के शुभमन गिल ने अपने रनों की रफ़्तार को बनाए रखा. गिल ने चार चौकों, एक छक्के की मदद से 30 गेंदों में अपनी फ़िफ़्टी जड़ी.

कुमार कार्तिकेय के पहले ओवर में चौके-छक्के लगाने वाले शुभमन गिल कार्तिकेय के ही दूसरे ओवर (11.1) में सूर्य कुमार के हाथों बाउंड्री लाइन पर कैच आउट हो गए. गिल के बल्ले से 34 गेंदों में 56 रन निकले.

अब तक गुजरात की उम्मीदें विजय शंकर पर आ गईं और उन्होंने अपना हाथ खोलना शुरू भी किया. लेकिन तभी पीयूष चावला आए और उनकी फिरकी में फंसकर 13वें ओवर में शंकर भी कैच दे बैठे.

इसके बाद डेविड मिलर और दूसरे छोर पर अभिनव मनोहर ने गुजरात की पारी को संभाले रखा.

इस साझीदारी ने रंग जमाया और गुजरात को वापस ट्रैक पर लाकर स्कोर 150 के पार ले गए. दोनों खिलाड़ियों ने बड़े-बड़े शॉट लगाए और ऐसी ही एक कोशिश में मनोहर 19वें ओवर में मैरिडिथ की गेंद खेलते हुए लॉन्ग ऑफ़ पर कैच आउट हो गए.

हालांकि, 21 गेंदों में बने मनोहर के 42 रन मैच मिजाज़ बदलने के लिए काफ़ी थे.

इसके बाद मिलर और राहुल तेवतिया ने तेज़ी से रन बटोरे. आख़िरी ओवर में लेकिन बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में डेविड मिलर भी कैच आउट हो गए. मिलर अपनी फ़िफ़्टी से सिर्फ़ चार रन दूर थे.

तेवतिया ने महज़ पाँच गेंदों पर 20 रन बनाए.

मुंबई इंडियंस के लिए पीयूष चावला आज भी सबसे किफ़ायती रहे. उन्होंने दो बहुमूल्य विकेट लिए और 4 ओवरों में 34 रन दिए.

आख़िरी ओवर में पहली गेंद वाइड थी. इसपर मुंबई इंडियंस रिव्यू लिया. नतीजा गुजरात के पक्ष में ही रहा.

इसके बाद राहुल तेवतिया ने अगली दो गेंदों पर लगातार छक्के जड़े.

मुंबई की खराब शुरुआत

208 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की पलटन की पारी शुरुआत में ही लड़खड़ा गई.

अहमदाबाद वो ग्राउंड है जहाँ आईपीएल के इस सीज़न में तीन मुक़ाबले हुए हैं और ये तीनों ही चेज़ करने वाली टीम ने अपने नाम किए हैं.

टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनते समय रोहित शर्मा के दिमाग में भी यही रहा होगा.

हालांकि, दूसरे ओपनिंग करने आए रोहित शर्मा गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक की गेंद पर दूसरे ही ओवर में अपना विकेट खो बैठे.

पांड्या ने रोहित को कॉट एंड बोल्ड किया. धीमी शुरुआत करने वाली मुंबई इंडियंस का इस समय स्कोर सिर्फ़ 4 रन था.

कैमरन ग्रीन और ईशान किशन जैसे बल्लेबाज़ भी गुजरात के गेंदबाज़ों के आगे संघर्ष करते दिखे. रनों की धीमी रफ़्तार मुंबई इंडियंस का पीछा नहीं छोड़ रही थी. पाँच ओवर पूरे होने के बाद मुंबई ने सिर्फ़ 26 रन बनाए थे वो भी एक बड़े विकेट के नुक़सान पर.

कैमरन ग्रीन ने सेट होने के बाद मुंबई इंडियंस की पारी की नींव रखी.

लेकिन दूसरे छोर पर ईशान किशन ने एक आठवें ओवर में राशिद ख़ान की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की और नूर अहमद के हाथ में कैच दे बैठे.

मुंबई इंडियंस ने 42 रन के स्कोर पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाज़ों के विकेट खो दिए थे.

तिलक वर्मा को मुंबई ने बतौर इम्पैक्ट प्लेयर मैदान पर भेजा लेकिन राशिद ख़ान ने उन्हें भी अपना निशाना बनाया और आठवें ओवर में ही वो भी एलबीडब्ल्यू आउट होकर पविलियन लौट गए.

सामने पहाड़ जैसा स्कोर और मुंबई इंडियंस की धीमी बल्लेबाज़ी दोनों की वजह से रोहित की पलटन एक बार भी मैच में पकड़ बनाती नहीं दिखी.

नूर अहमद ने कैमरन ग्रीन के साथ ही मुंबई इंडियंस की उम्मीदों को भी ‘क्लीन बोल्ड’ कर दिया.

ग्यारहवें ओवर में कैमरन ग्रीन 33 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए.

इसके बाद टिम डेविड भी इसी ओवर में एक फुल टॉस गेंद पर शॉट मारने के चक्कर में बाउंड्री लाइन पर बिना रन बनाए ही कैच आउट हो गए. मुंबई इंडियंस की आधी टीम 59 रनों के कुल स्कोर पर पविलियन में बैठ चुकी थी.

सूर्य कुमार यादव ने राशिद ख़ान के ओवर में चौके-छक्के लगाकर थोड़ी उम्मीद ज़रूर दी लेकिन 13वें ओवर की आख़िरी गेंद पर नूर अहमद ने उन्हें भी चलता किया.

17वें ओवर में पहले पीयूष चावला और फिर नेहर वडेरा भी आउट हो गए. नेहर वडेरा ने मुंबई की पारी में सबसे ज़्यादा 40 रन बनाए वो भी 21 गेंदों पर.

प्वाइंट टेबल में कौन-कहां?

पंजाब से पिछला मैच हारकर आई मुंबई को इस मैच में जीत के साथ दो अंकों की ज़रूरत थी.

लीग मैच के प्वाइंट्स टेबल में हार्दिक पांड्या की गुजरात चौथे नंबर पर थे और आज के मैच में मिली बड़ी जीत से टीम दूसरे पायदान पर आ गई है. वहीं, रोहित शर्मा की मुंबई सातवें पायदान पर ही बनी हुई है.

हार्दिक पांड्या की अगुवाई में गुजरात टाइटंस जहाँ आईपीएल के पिछले सीज़न की विनर रही है तो वहीं रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के सबसे ज़्यादा पाँच ख़िताब अपने नाम किए हैं.

इस सीज़न में मुंबई इंडियंस अपने पिछले मैच में पंजाब किंग्स से 13 रनों से हारी थी. जबकि, गुजरात टाइटंस ने लखनऊ सुपर जायंट्स के ख़िलाफ़ 7 रनों की रोमांचक जीत हासिल की थी.

  • Related Posts

    समाज को सही दिशा देने में चिकित्सकों की भूमिका महत्वपूर्ण:- प्रशांत किशोर।

    पटना। जन सुराज के संस्थापक और पदयात्रा अभियान के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने कहा है कि समाज को सही दिशा देने में चिकित्सकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। जन सुराज के…

    खुशरूपुर प्रखंड कार्यालय कर्मियों का हुआ भव्य विदाई एवं सम्मान समारोह।

    पटना व्यूरो रिपोर्ट सुधांशू शांडिल्य…. खुसरूपुर प्रखंड कार्यालय के सभागार भवन में बुधवार को प्रखंड सह अंचल कार्यालय कर्मियों के लिए विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। आयोजन…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *