चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान जापान की उतारने की कोशिश नाकाम, आशंका हैं कि क्रैश होने के कारण मून लैंडर से टूटा संपर्क :

Share this

जापान की एक कंपनी ने बुधवार तड़के चंद्रमा पर अपना अंतरिक्ष यान उतारने की कोशिश की, लेकिन मून लैंडर से संपर्क टूट गया है। आशंका जताई जा रही है कि मून लैंडर क्रैश हो गया है।

तीन देशों की ही मिली सफलता

अगर कंपनी को चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने में सफलता मिल जाती तो आइस्पेस ऐसा करने वाली पहली प्राइवेट कंपनी होती। अब तक केवल रूस, अमेरिका और चीन को चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यान उतारने में सफलता मिल पाई है।

अगले साल फिर करेंगे प्रयास

आईस्पेस के संस्थापक और सीईओ ताकेशी हाकामादा ने संपर्क टूटने के बाद भी उम्मीद बरकरार रखी, क्योंकि लैंडर 33 फीट (10 मीटर) नीचे उतरा था। हाकामादा ने कहा कि

वे अगले साल फिर से कोशिश करेंगे। जापान से पहले इजरायल की एक गैर-लाभकारी संस्था ने 2019 में चंद्रमा पर उतरने की कोशिश की थी, लेकिन उसका अंतरिक्ष यान नष्ट हो गया था।

नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के निदेशक लॉरी लेशिन ने ट्वीट किया, ”यदि अंतरिक्ष कठिन है तो लैंडिंग कठिन है। मैं व्यक्तिगत अनुभव से जानता हूं कि यह कितना भयानक लगता है।” लेशिन ने नासा के मार्स पोलर लैंडर पर काम किया था जो 1999 में लाल ग्रह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

लैंडर ने 21 मार्च को चंद्रमा की कक्षा में किया प्रवेश

7 फुट (2.3 मीटर) जापानी लैंडर संयुक्त अरब अमीरात के लिए एक मिनी चंद्र रोवर और जापान से एक खिलौना जैसा रोबोट ले गया था, जिसे लगभग 10 दिनों के लिए चंद्रमा की धूल में घूमने के लिए डिज़ाइन किया गया था।जापानी कंपनी के अंतरिक्ष यान ने दिसंबर में चंद्रमा का

एक लंबा, गोल चक्कर लगाते हुए रास्ते में पृथ्वी की तस्वीरें ली थी। लैंडर ने 21 मार्च को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया था। उड़ान नियंत्रक यह पता लगाने में सफल हुए कि लैंडर सीधा था, क्योंकि उसने अपने थ्रस्टर्स का इस्तेमाल किया था।

दुर्घटनाग्रस्त हुआ लैंडर

आईस्पेस के अनुसार, ईंधन गेज की निगरानी करने वाले इंजीनियरों ने देखा कि जैसे ही टैंक खाली हुआ, लैंडर ने गति पकड़ ली और संचार खो गया। यही उन्हें विश्वास दिलाता है कि लैंडर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

  • Related Posts

    खुशरूपुर प्रखंड कार्यालय कर्मियों का हुआ भव्य विदाई एवं सम्मान समारोह।

    पटना व्यूरो रिपोर्ट सुधांशू शांडिल्य…. खुसरूपुर प्रखंड कार्यालय के सभागार भवन में बुधवार को प्रखंड सह अंचल कार्यालय कर्मियों के लिए विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। आयोजन…

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में बिहार गौरव गाथा नृत्य…

    पटनाबिहार में कई लोगों का स्वागत किया गया लेकिन आज बिहार में खासकर के रोड शो करने के लिए चुनावी माहौल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन हुआ। इस…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *