PM Kisan Scheme: किसान निधि पाने के लिए मत करिए फ्रॉड, वरना इतनी बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे आप

Share this

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किसानों को आर्थिक तौर पर राहत देने का काम करती है. इसमें किसानों के खाते में हर 4 महीने में 2000 रुपये की धनराशि पात्र किसानों के खाते में भेजे जाते हैं.

केंद्र सरकार यह भी तय कर रही कि किसी अपात्र के खाते में किसी भी हाल में किस्त न जाने पाए. वहीं, अब केंद्र सरकार 14 वीं किस्त भेजने की तैयारी में जुटी हुई है. संभावना जताई जा रही है कि 14 वीं किस्त मई या जून में किसानों के खाते में आ सकती है. हालांकि किस्त कबतक ​पहुंचेगी. इसको लेकर अधिकारिक तौर पर कोई बयान सामने नहीं आया है. लेकिन यदि कोई व्यक्ति फर्जी तरीके से किस्त लेने की सोच रहा है तो उसे अलर्ट होने की जरूरत है.

लिस्ट से साफ हो रहे किसान

8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 13 वीं किस्त भेजी जा चुकी है. किसान हर हाल में यह संतुष्ट करना चाहती है कि कोई भी अपात्र किसान योजना का लाभ न ले पाएं. इसके लिए किसानों का लैंड वेरिफिकेशन हो रहा है. किसानों के आधार कार्ड व बैंक डॉक्यूमेंट भी अपडेट किए जा रहे हैं. इसके अलावा जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है. उन्हें भी योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है. बता दें कि केंद्र सरकार 12 वीं और 13 वीं किस्त ​में लाखों अपात्र किसानों को लिस्ट से बाहर कर चुकी है.

ऐसे किसानों से होगी रिकवरी

काफी संख्या में किसान ऐसे सामने आए हैं, जोकि गलत डॉक्यूमेंट लगाकर योजना का लाभ ले रहे थे. केंद्र सरकार ने ऐसे फर्जी किसानों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. किसान ऐसे किसानों से रिकवरी तक कर रही है. वहीं, केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि भविष्य में कोई किसान गलत तरीके से डॉक्यूमेंट लगाकर किस्त लेना चाहता है. जांच में किसान के फर्जी होने पर उससे रकम की रिकवरी की जाएगी. यदि इसमें कोई बड़ा फ्रॉड किए जाने की पुष्टि होती है तो और बड़ी कार्रवाई हो सकती है.

इन्हें नहीं मिलता है योजना का लाभ

केंद्र सरकार ने योजना का लाभ देने के लिए पात्रता और अपात्रता तय की है. जो अपात्र हैं, उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. केंद्र सरकार के ये सभी नियम राज्य और केंद्र शासित प्रदेश पर लागू होंगे. नियम के अनुसार, यदि किसान सरकारी नौकर है. टैक्स अदा करता हो, पेंशन धारक हो, किसी लाभ के पद पर हो. योजना का लाभ परिवार के एक सदस्य को ही मिलेगा. इसके अलावा अन्य शर्तें भी शामिल की गई हैं. इसकी पात्रता को केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी चेक किया जा सकता है.

किसान भाई यहां से लें मदद

पीएम किसान सम्मान निधि पाने में किसानों को किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो किसान भाई टॉल फ्री नंबर पर कॉल कर या ईमेल कर भी मदद पा सकते हैं. किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

:

  • Related Posts

    पांच दिन से लापता युवक का शब तालाब से हुआ बरामद।

    बाढ़ अनुमंडल :- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट पटना। लापता युवक का शब पंडारक थाना क्षेत्र के गंगा नदी के शिवाला पर से बरामद होने से सनसनी का माहोल व्याप्त हो…

    करणी सेना की और से अभिनंदन समारोह का हुआ आयोजित।

    बाढ़ अनुमंडल;- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट बाढ़। शनिवार को करणी सेना की और से आयोजित अभिनंदन समारोह में लोगों को एकजुट करने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर करणी…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *