बिहार प्रदेश जीविका कैडर संघ ने जिला पार्षद अंजलि मण्डल के समक्ष रखी अपनी मांग, सौंपा मांगपत्र।

Share this

जयनगर/पप्पू कुमार पुर्वे।

मधुबनी जिले के जयनगर में बिहार प्रदेश जीविका कैडर संघ ने महिला सशक्तिकरण, नारी उत्पीड़न और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन एवं गांवों की तस्वीर और तकदीर बदल रही दीदियों ने अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए।

चाहे वह केंद्र सरकार या बिहार सरकार से दिया गया जो भी सरकारी योजना या मिशन हो, उनमें जीविका कैडरो संघ ने अपनी और से विकास कार्यों में कोई कसर नहीं छोड़ी है। फिर भी सरकार उनकी मांगों को पूरा करने में विफल साबित हुई है।

अपनी मांगों के लेकर जीविका कैडर संघ के सदस्य और जीविका दीदियों ने जिला परिषद सदस्या अंजली कुमारी को लिखित आवेदन देकर अपनी मांगों को लेकर अवगत कराया गया है।

बताते चलें कि जीविका कैडर संघ ने विद्यालय स्वच्छता मिशन, शराबबंदी, मानव श्रृंखला, मनरेगा सर्वेक्षण, वृक्षारोपण, दीदी की रसोई तथा शौचालय निर्माण आदि सबों में जीविका ने जमीनी स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं(कैडरो) और जीविका दीदियों ने बढ़- चढ़कर इसमें हिस्सा लिया और अपना योगदान दिया है।

इसको लेकर जीविका कैडर ने मिलने वाली सरकारी राशि में भारी कटौती होने पर सरकार का विरोध जताते हुए कहा है कि हमें अपने जीवनयापन में होने वाले खर्च की कमी को पूरा करने की मांग तथा अन्य मनरेगा के तहत् कई मांगों के लेकर जिला परिषद सदस्या के समक्ष सभी जीविका दीदियों रिंकू देवी, रानी कुमारी, पुष्पा देवी, माला देवी, रेखा देवी, राधा कुमारी, नीलम देवी, रेणु देवी सहित अन्य ने अपनी बातों से अवगत कराते हुए सरकार और जिला प्रशासन तक अपनी बातों को पहुंचाने हेतु लिखित आवेदन भी दिया।


वही, जिला परिषद सदस्या अंजली कुमारी ने जीविका कैडर संघ और जीविका दीदियों की मांगो को लेकर जिला प्रशासन और सरकार तक रखी गई मांगों को पहुंचाने की बात कहते हुए अपनी और से जीविका दीदियों को भरोसा दिलाया।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    02 अक्टूबर को विद्यापति भवन में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 120वीं जयंती पर मनाया जायेगा जय जवान जय किसान दिवस : अजय वर्मा

    पटना, 28 सितंबर लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच इस वर्ष लाल बहादुर शास्त्री की 120 वीं जयंती समारोह “जय जवान जय किसान” दिवस के रूप में मनायेगा। जयंती समारोह का…

    पांच दिन से लापता युवक का शब तालाब से हुआ बरामद।

    बाढ़ अनुमंडल :- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट पटना। लापता युवक का शब पंडारक थाना क्षेत्र के गंगा नदी के शिवाला पर से बरामद होने से सनसनी का माहोल व्याप्त हो…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *