डीएम सह-अध्यक्ष, जिला सड़क सुरक्षा समिति की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं विद्यालय परिवहन समिति की बैठक हुई आयोजित।

Share this

  • सड़क सुरक्षा, हिट एंड रन मामले, सड़क दुर्घटनाओं का न्यूनीकरण, सुरक्षित वाहन चालन, घायलों की मदद, दुर्घटना दावा, चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर सड़क सुरक्षा को लेकर की गई कार्रवाई,अवैध पार्किंग, शहर में जाम की समस्या, यातायात नियमों के संबंध में जागरूकता आदि को लेकर डीएम ने दिए कई आवश्यक निर्देश
  • सड़क पर बने डिवाइडर को पेंट करने हेतु दिए आवश्यक निर्देश
  • सड़क दुर्घटनाओं में घायलों और मृतकों का आंकड़ा उपलब्ध कराने तथा संबंधित थाने को दुर्घटनाओं में पीड़ितों को एंबुलेंस उपलब्धता का प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के दिए निर्देश
  • हिट एंड रन के शत प्रतिशत मामले को पूरी गंभीरता से लेकर मुआवजा हेतु त्वरित करवाई करे
  • मोटर वाहन अधिनियम अंतर्गत जांच एवं कार्रवाई को सख्ती से लागू करने के भी दिए निर्देश
  • डीएम ने अवैध वाहन पार्किंग को लेकर लगातार अभियान चलाते रहने का दिया निर्देश
  • पथ निर्माण विभाग के अभियंताओं को सभी आवश्यक एवं महत्त्वपूर्ण स्थलों पर अनिवार्य रूप से साइनेज लगाने का दिया निर्देश

जिलाधिकारी-सह-अध्यक्ष, जिला सड़क सुरक्षा समिति, मधुबनी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं विद्यालय परिवहन समिति की बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा, हिट एंड रन मामले, सड़क संबधी कमियों का न्यूनीकरण, सुरक्षित वाहन चालन, घायलों की मदद, दुर्घटना दावा, चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर सड़क सुरक्षा को लेकर की गई करवाई, शहर में जाम की समस्या, यातायात नियमों के संबंध में जागरूकता आदि को लेकर विस्तृत समीक्षा कर संबधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए। उन्होंने मोटर वाहन अधिनियम अंतर्गत जांच एवं कार्रवाई को सख्ती से लागू करने का निर्देश देते हुए कहा कि नियमित रूप से कृत कार्रवाई से संबधित रिपोर्ट भेजे। उन्होंने कहा कि आम लोगों को जागरूक कर सड़क दुर्घटना की आशंका को काफी कम किया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग को सड़क पर बने डिवाइडर को पेंट करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए, साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में घायलों और मृतकों का आंकड़ा उपलब्ध कराने तथा संबंधित थाने को दुर्घटनाओं में पीड़ितों को एंबुलेंस उपलब्धता का प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के दिए निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु नियमित रूप से अभियान चलाने की जरूरत है। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालय के पठन-पाठन में बच्चों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता, स्लोगन, पेंटिंग कंपटीशन, विचार गोष्ठी का आयोजन के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति बच्चों को जागरूक करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि हिट एंड रन के शत प्रतिशत मामले को पूरी गंभीरता से लेकर मुआवजा हेतु त्वरित कार्रवाई करे। जिलाधिकारी ने उपस्थित जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी घटित मामलों के आलोक आवेदन प्राप्त कर मुआवजा हेतु अग्रेतर कार्रवाई करे। जिलाधिकारी ने सड़क अतिक्रमण, सड़क मरम्मति और जाम की समस्या को लेकर भी समीक्षा किया। उन्होंने नगर निकायों को निर्देश दिया गया कि सड़क अतिक्रमण को लेकर लगातार अभियान चलाया जाए, साथ ही,अवैध पार्किंग,बिना निबंधित वाहन परिचालन, ओवरलोडिंग, निर्धारित रूट से इतर वाहन चलाने वाले के विरुद्ध विशेष अभियान चलाकर जुर्माना व जब्ती की कार्रवाई प्रारंभ कराएं, जिसकी रिपोर्ट भी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करे।

उन्होंने सड़क निर्माण और पुल
निर्माण के अभियंता को निर्देश दिया गया कि सड़क को मोटरेबल रखने हेतु नियमित रूप से साइट का विजिट करें।

जिलाधिकारी ने जिले में दुर्घटना बाहुल्य ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित स्थलों की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि सभी चिन्हित स्थलों पर रोड एजेंसी के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिए कि स्वयं जाकर देखे तथा वहाँ दुर्घटना को कम करने हेतु सभी आवश्यक कदम उठाएं, जिसकी रिपोर्ट जिला मुख्यालय में भी करे। उन्होंने यातायात व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार एवं यातायात पुलिस कर्मियों की पर्याप्त व्यवस्था आदि को लेकर भी सम्बन्धित अधिकारियों को कई निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अवैध पार्किंग, ओवरस्पीड करने वाले वाहनों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करते हुए उनके चालान काटे जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए, ताकि शहर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जा सके और और किसी के भी द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन न किया जा सके। उन्होने अवैध पार्किंग एवं सड़क अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करने का निर्देश देते हुए कहा कि कोतवाली चौक से थाना चौक तक विशेष निगरानी करें। पथ निर्माण विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिया कि सभी आवश्यक एवं महत्वपूर्ण स्थलों पर अनिवार्य रूप से साइनेज लगाने का निर्देश दिया। सकरी अंडरपास के आस-पास के अतिक्रमण हटाने का भी निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्घटनाग्रस्त को ससमय अस्पताल पहुंचाने वाले दो नागरिकों को अनिवार्य रूप से प्रोत्साहित किया जाएगा।
बैठक में स्कूली वाहनों की जांच, स्वास्थ्य विभाग-शिक्षा विभाग-पंचायती राज विभाग पुलिस एवं यातायात विभाग, पथ निर्माण विभाग,नगर निगम,एनएचएआई इत्यादि की भूमिका पर विचार विमर्श किया गया एवं संबंधित विभागों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। इसके पूर्व जिला परिवहन पदाधिकारी ने सड़क सुरक्षा को लेकर चलाये जा रहे कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में जिस किसी स्थान पर एक से अधिक बार सड़क दुर्घटना घटित हो गई है, उस स्थान पर अचूक रूप से रैंबल स्पीड ब्रेकर का निर्माण करवा जाए, साथ ही उन सभी स्थलों की नियमित निगरानी कर दुर्घटना में कमी लाने हेतु लगातार प्रयास करे।उन्होंने कहा कि जिला परिवहन कार्यालय द्वारा नियमित रूप से हेलमेट की जांच अभियान चलाकर की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि पुलिस थानों द्वारा औचक रूप से मॉक ड्रिल के रूप में क्षेत्र के अधीन पड़ने वाले स्वास्थ्य केंद्रों पर कॉल कर यह जांच करनी चाहिए कि एंबुलेंस मंगाए जाने पर समय से पहुंच पा रही है या नहीं, इससे उनकी तत्परता का आकलन भी किया जा सकेगा।

उक्त बैठक नगर आयुक्त अनिल कुमार चौधरी, जिला परिवहन पदाधिकारी शशि शेखरम, सिविल सर्जन नरेश कुमार भीमसारिया, उप निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क परिमल कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी जावेद आलम, तकनीकी विभागों के अभियंता, विद्यालय परिवहन समिति के सदस्य सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    02 अक्टूबर को विद्यापति भवन में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 120वीं जयंती पर मनाया जायेगा जय जवान जय किसान दिवस : अजय वर्मा

    पटना, 28 सितंबर लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच इस वर्ष लाल बहादुर शास्त्री की 120 वीं जयंती समारोह “जय जवान जय किसान” दिवस के रूप में मनायेगा। जयंती समारोह का…

    पांच दिन से लापता युवक का शब तालाब से हुआ बरामद।

    बाढ़ अनुमंडल :- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट पटना। लापता युवक का शब पंडारक थाना क्षेत्र के गंगा नदी के शिवाला पर से बरामद होने से सनसनी का माहोल व्याप्त हो…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *