भारत-नेपाल कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का हुआ सफल आयोजित।

Share this

मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, जयनगर में कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में भारतीय पक्ष से 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल कमांडेंट गोविंद सिंह भण्डारी, संतोष कुमार निमोरिया, उप कमांडेंट(प्रचालन) तथा नेपाल पक्ष से सशस्त्र पुलिस बल के बिनोद केसी, 9वीं बटालियन एपीएफ, महोत्तरी(नेपाल), दर्शन गिरी, 8वीं बटालियन एपीएफ, धनुषा (नेपाल), दीपक राज भट्ट एपीएफ जठी व अन्य अधीनस्थ अधिकारी उपस्थित रहे।


बैठक के दौरान भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा और प्रबंधन से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच सीमा सुरक्षा और समन्वय को और सुदृढ़ करना था।

बैठक के दौरान निम्नलिखित प्रमुख एजेंडा बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया :

  1. जयनगर में नेपाली रेलवे स्टेशन की सुरक्षा: दोनों पक्षों ने जयनगर के नेपाली रेलवे स्टेशन की सुरक्षा पर विस्तार से चर्चा की और इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में सुरक्षा उपायों को और मजबूत करने के लिए रणनीतियाँ साझा कीं।
  2. सीमा प्रबंधन और सुरक्षा: सीमा प्रबंधन और सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर गहन चर्चा की गई। दोनों देशों ने सीमा पर शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए अपने प्रयासों को तेज करने का संकल्प लिया।
  3. तीसरे देश के नागरिकों की अनधिकृत आवाजाही की जांच: आईएनबी (इंटरनेशनल बॉर्डर) पर तीसरे देश के नागरिकों की अनधिकृत आवाजाही को रोकने के उपायों पर चर्चा की गई और इसके लिए कठोर कार्यवाही का निर्णय लिया गया।
  4. सीमा पार अपराधों को रोकने के लिए संयुक्त गश्त: सीमा पार अपराधों को रोकने के लिए नियमित संयुक्त गश्त को और मजबूत करने की दिशा में विचार किया गया और इसके लिए आवश्यक संसाधनों और समन्वय के उपायों पर सहमति बनी।
  5. कार्यवाही योग्य इनपुट साझा करना: सुरक्षा एजेंसियों के बीच कार्यवाही योग्य इनपुट्स को त्वरित रूप से साझा करने की दिशा में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई गई।
  6. आईएनबी पर अतिक्रमण की लगातार जांच: सीमा पर अवैध अतिक्रमण की घटनाओं की नियमित रूप से निगरानी करने और इस प्रकार की गतिविधियों को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने पर बल दिया गया।
  7. अनधिकृत ड्रोन का उपयोग: सीमा क्षेत्र में अनधिकृत ड्रोन के उपयोग को नियंत्रित करने के उपायों पर चर्चा की गई और ड्रोन की गतिविधियों की सख्त निगरानी का निर्णय लिया गया।
  8. सीमा स्तंभों की मरम्मत: दोनों देशों के बीच सीमा स्तंभों की मामूली मरम्मत के लिए आपसी सहमति बनी।
  9. त्यौहारी सीजन के लिए सतर्कता: आगामी दुर्गा पूजा और दीवाली के त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए सीमा पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने का निर्णय लिया गया।
  10. अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे: बैठक में अन्य महत्वपूर्ण सुरक्षा मुद्दों पर भी चर्चा की गई, और दोनों पक्षों ने सीमा सुरक्षा को और मजबूत बनाने के लिए निरंतर समन्वय की आवश्यकता पर बल दिया।

इस समन्वय बैठक के सफल आयोजन के साथ, दोनों देशों ने सीमा पर शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मिलकर कार्य करने का संकल्प लिया।


बैठक के अंत में गोविंद सिंह भण्डारी, कमांडेंट, 48 वाहिनी एसएसबी द्वारा नेपाल के अधिकारियों और अथिनस्थ अधिकारियों को स्मृति चिन्ह देकर धन्यवाद किया गया।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हुआ शुरू।

    लदनियां/बिहार सरकार के आदेशानुसार विद्यालयों में हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार को प्रत्येक कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेन्टर पर विधिवत प्रारंभ किया गया। इस परीक्षा में लगभग…

    4 एवं 5 अक्टूबर 2024 को नगर भवन में आयोजित होगा जिला स्तरीय युवा उत्सव।

    मधुबनी/जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन 04 एवं 05 अक्टूबर 2024 को नगर भवन, मधुबनी में होने जा रहा है। इसकी विस्तृत जानकारी देते हुए ज़िला कला एवं संस्कृति पदाधिकारी…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *