डीडीसी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति, विद्यालय परिवहन समिति एवं हीट एंड रन मामले की समीक्षा बैठक हुई आयोजित।

Share this

  • हिट एंड रन के शत प्रतिशत मामले को पूरी गंभीरता से लेकर मुआवजा हेतु त्वरित करवाई करने का दिया निर्देश
  • मोटर वाहन अधिनियम अंतर्गत जांच एवं कार्रवाई को सख्ती से लागू करने का भी दिया निर्देश
  • अवैध वाहन पार्किंग को लेकर लगातार अभियान चलाते रहने का दिया निर्देश
  • पथ निर्माण विभाग,ग्रामीण कार्य विभाग,एनएच के अभियंताओं को सभी चिन्हित ब्लैक स्पॉटस्थलों पर अनिवार्य रूप से दुर्घटनाओं को रोकने हेतु गति सीमा साइनेज लगाने,जेब्रा क्रोसिंग,सड़क किनारे उजली पट्टी लगाने सहित दिए कई आवश्यक दिशा निर्देश
  • एनएच से जुड़ने वाली सभी लिंक रोड में स्पीड ब्रेकर,महत्वपूर्ण साइनेज एवं दुर्घटना रोकने हेतु सभी प्रकार के आवश्यक उपाय करने का दिया निर्देश
  • सुजीत कुमार गुप्ता गुड सिमिटेरियन के रूप में हुए पुरस्कृत
  • 13 नंबर गुमटी पर आरओबी निर्माण को लेकर तेजी से अग्रेतर करवाई करने का दिया निर्देश
  • छठ पर्व के अवसर पर जलधारी चौक से स्टेशन तरह जाने वाली सड़क को वनवे करने का लिया गया निर्णय

मधुबनी

मधुबनी के उप विकास आयुक्त दिपेश कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति,विद्यालय परिवहन समिति एवं हिट एंड रन के मामले की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। उन्होंने सड़क सुरक्षा,हिट एंड रन मामले,सड़क संबधी कमियों का न्यूनीकरण,सुरक्षित वाहन चालन,घायलों की मदद,दुर्घटना दावा,चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर सड़क सुरक्षा को लेकर की गई करवाई,शहर में जाम की समस्या,यातायात नियमो के संबंध में जागरूकता आदि को लेकर विस्तृत समीक्षा कर संबधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।


समीक्षा के क्रम में उप विकास आयुक्त ने पथ निर्माण विभाग,ग्रामीण कार्य विभाग,एनएच के अभियंताओं को सभी चिन्हित ब्लैक स्पॉट स्थलों पर अनिवार्य रूप से दुर्घटनाओं को रोकने हेतु गति सीमा साइनेज लगाने,जेब्रा क्रोसिंग, सड़क किनारे उजली पट्टी लगाने सहित दिए कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

गया। समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि एनएच से जुड़ने वाली अधिकांश लिंक रोड में आये दिन दुर्घटना होते रहती है। उन्होंने एनएच के अभियंताओं को सभी लिंक रोड जहां एनएच से मिलती है वहाँ स्पीड ब्रेकर,महत्वपूर्ण साइनेज एवं दुर्घटना रोकने हेतु सभी प्रकार के आवश्यक उपाय करे। उन्होंने 13 नंबर गुमटी पर आरओबी निर्माण को लेकर तेजी से अग्रेतर करवाई करने का दिया निर्देश साथ ही 11 नंबर गुमटी पर भी आरओबी निर्माण हेतु आरसीडी के अभियंताओं को भी निर्देश दिए।


बैठक में यातायात डीएसपी से प्राप्त प्रस्ताव के आलोक में छठ पर्व के अवसर पर जलधारी चौक से स्टेशन तरह जाने वाली सड़क को वनवे करने का निर्णय लिया गया, ताकि पर्व के अवसर पर आम नागरिकों को परेशानी का सामना नही करना पड़े। उन्होंने मोटर वाहन अधिनियम अंतर्गत जांच एवं कार्रवाई को सख्ती से लागू करने का निर्देश देते हुए कहा कि नियमित रूप से कृत करवाई से संबधित रिपोर्ट भेजे। उन्होंने कहा कि आम लोगों को जागरूक कर सड़क दुर्घटना की संभावना को काफी कम किया जा सकता है।


डीडीसी ने कहा कि यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु नियमिय रूप से अभियान चलाने की जरूरत है। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालय के पठन-पाठन में बच्चों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता, स्लोगन, पेंटिंग कंपटीशन, विचार गोष्ठी का आयोजन के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति बच्चों को जागरूक करने का निर्देश दिया। हिट एंड रन मामलों की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि हिट एंड रन के शत प्रतिशत मामले को पूरी गंभीरता से लेकर मुआवजा हेतु त्वरित करवाई करे।

समीक्षा के क्रम में पाया गया की अब तक मात्र 83 मामले मुआवजा हेतु जीआईसी को भेजा गया है, जिसमे मात्र 48 पीड़ितों को ही भुगतान हुआ है।
डीडीसी ने जीआईसी के अधिकारी को निर्देश दिया कि अविलम्ब शेष पीड़ितों का भुगतान सुनिश्चित करवाये। उन्होंने ने उस्थित डीटीओ को निर्देश दिया कि सभी घटित मामलों के आलोक आवेदन प्राप्त कर मुआवजा हेतु अग्रेतर करवाई करे। डीडीसी ने सड़क अतिक्रमण,सड़क मरम्मति और जाम की समस्या को लेकर भी समीक्षा किया। उन्होंने नगर निकायों को निर्देश दिया गया कि सड़क अतिक्रमण को लेकर लगातार अभियान चलाया जाय। साथ ही,अवैध पार्किंग,बिना निबंधित वाहन परिचालन, ओवरलोडिंग,निर्धारित रूट से इतर वाहन चलाने वाले के विरुद्ध विशेष अभियान चलाकर जुर्माना व जब्ती की कार्रवाई प्रारंभ कराएं,जिसकी रिपोर्ट भी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने सड़क निर्माण और पुल
निर्माण के अभियंता को निर्देश दिया गया कि सड़क को मोटरेबल रखने हेतु नियमित रूप से साइट का विजिट करें।
उन्होंने जिले में दुर्घटना बाहुल्य ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित स्थलों की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि सभी चिन्हित स्थलों पर संबधित अभियंता स्वयं जाकर देखे तथा वहाँ दुर्घटना को कम करने हेतु सभी आवश्यक कदम उठाए, जिसकी रिपोर्ट जिला मुख्यालय में भी करे। उन्होंने यातायात व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार एवं यातायात पुलिस कर्मियों की पर्याप्त व्यवस्था आदि को लेकर भी सम्बन्धित अधिकारियों को कई निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवैध पार्किंग,ओवरस्पीड करने वाले वाहनों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करते हुए उनके चालान काटे जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए, ताकि शहर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जा सके और और किसी के भी द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन न किया जा सके। उन्होने अवैध पार्किंग एवं सड़क अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्यवाई करने का निर्देश देते हुए कहा कि कोतवाली चौक से थाना चौक तक विशेष निगरानी करें। उन्होंने सकरी अंडरपास के आस-पास के अतिक्रमण हटाने एवं एनएच स्थित सकरी की ओर मुड़ने वाले स्थान के पास मधुबनी जाने के लिए बड़ा साइनेज लगाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा की दुर्घटनाग्रस्त को ससमय अस्पताल पहुंचाने वाले नागरिकों को अनिवार्य रूप से प्रोत्साहित करे। डीडीसी ने सुजीत कुमार गुप्ता को गुड सिमिटेरियन के रूप में पुरस्कृत भी किया। उन्होंने उन्हें दस हजार रुपये एवं प्रशस्ति पत्र भी दिया। उन्होंने कहा कि सुजीत कुमार गुप्ता से जिले के अन्य युवा प्रेरणा लेंगे। बैठक में स्कूली वाहनों की जांच, स्वास्थ्य विभाग-शिक्षा विभाग-पंचायती राज विभाग पुलिस एवं यातायात विभाग,पथ निर्माण विभाग,नगर निगम,एनएचएआई इत्यादि की भूमिका पर विचार विमर्श किया गया एवं संबंधित विभागों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। इसके पूर्व जिला परिवहन पदाधिकारी ने सड़क सुरक्षा को लेकर चलाये जा रहे कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी।
डीडीसी ने कहा कि जिले में जिस किसी स्थान पर एक से अधिक बार सड़क दुर्घटना घटित हो गई है, उस स्थान पर अचूक रूप से रैंबल स्पीड ब्रेकर का निर्माण करवा जाए, साथ ही उन सभी स्थलों की नियमिय निगरानी कर दुर्घटना में कमी लाने हेतु लगातार प्रयास करे।उन्होंने कहा कि जिला परिवहन कार्यालय द्वारा नियमित रूप से हेलमेट की जांच अभियान चलाकर की जानी चाहिए।उन्होंने कहा कि पुलिस थानों द्वारा औचक रूप से मॉक ड्रिल के रूप में क्षेत्र के अधीन पड़ने वाले स्वास्थ्य केंद्रों पर कॉल कर यह जांच करनी चाहिए कि एंबुलेंस मंगाए जाने पर समय से पंहुच पा रही है या नहीं। इससे उनकी तत्परता का आकलन भी किया जा सकेगा।
उक्त बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी, शशि शेखरण, उप निदेशक जनसम्पर्क परिमल कुमार,सिविल सर्जन मधुबनी, तकनीकी विभागों के अभियंता, विद्यालय परिवहन समिति के सदस्य सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    मारपीट के आरोप में प्राथमिकी दर्ज।

    हरलाखी मधुबनी जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के पोतगाह गांव निवासी बिन्दू देवी ने मारपीट सहित कई गंभीर आरोप में चार लोगों के विरुद्ध मधुबनी हरिजन थाने में प्राथमिकी दर्ज…

    अनुश्रवण समिति की हुई बैठक सम्पन।

    मधुबनी मधुबनी जिले के जयनगर प्रखंड में शुक्रवार को जयनगर के टीपीसी भवन में प्रखंड विकास पदाधिकारी केअध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। जिसमे प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी,पंचायत के मुखिया,पंचायत…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *