Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा पर CM नीतीश ने दिया संदेश, गया में निकली भव्य शोभा यात्रा, कई देश से आए लोग

Share this

भगवान बुद्ध की 2567वीं जयंती पर गया में सुबह सात बजे से शोभा यात्रा निकाली गई. यह यात्रा भगवान बुद्ध की 80 फीट वाली मूर्ति से महाबोधि मंदिर तक निकाली गई. देश के विभिन्न राज्यों सहित कई देशों से आए हुए हजारों की संख्या में बौद्ध श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने भी बुद्ध पूर्णिमा पर लोगों को संदेश दिया है.

नीतीश कुमार ने ट्वीट कर लिखा- “बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. भगवान बुद्ध के जीवन दर्शन से हमें प्रेम, शांति, सद्भाव, त्याग, अहिंसा एवं संयम जैसे गुणों को अपनाने की प्रेरणा मिलती है. उनका जीवन हम सभी के लिए आदर्श है. भगवान बुद्ध के बताए हुए अष्टांगिक मार्ग पर चलकर मनुष्य सम्यक और संतुलित जीवन यापन करने में सक्षम हो सकता है. भगवान बुद्ध की शिक्षा को आत्मसात कर हम आपसी प्रेम और सद्भाव की भावना को और मजबूत करें.”

11 बजे राज्यपाल पहुंचेंगे गया

गया में निकली इस शोभा यात्रा का बीटीएमसी सचिव सहित बौद्ध भिक्षुओं ने उद्घाटन किया. 11 बजे राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर बोधगया पहुंचेंगे. महाबोधि मंदिर में दीप जलाकर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन करेंगे. जयंती में भाग लेने के लिए विभिन्न देशों के बौद्ध श्रद्धालु बोधगया पहुंच चुके हैं.

बीटीएमसी की अगुवाई में पवित्र बोधि वृक्ष के नीचे बौद्ध श्रद्धालु विश्व शांति के लिए प्रार्थना की.

पवित्र महाबोधि वृक्ष की छांव में बौद्ध भिक्षुओं द्वारा पाठ व भगवान बुद्ध की पूजा की गई. बोधि वृक्ष के नीचे विशेष प्रार्थना होगी. कार्यक्रम के समापन के बाद बौद्ध भिक्षुओं को कालचक्र मैदान में संघदान और शाम में विशेष पूजा और कैंडल लैंप यात्रा के साथ कार्यक्रम का समापन किया जाएगा.

इस दौरान शोभा यात्रा में बोधगया स्थित विभिन्न देशों के बौद्ध मठों के बौद्ध भिक्षु भी शामिल हुए. महाबोधि मंदिर परिसर को आकर्षक तरीके से सजाया गया है.

सीसीटीवी कैमरे से रखी जा रही नजर

बुद्ध जयंती को लेकर बोधगया में फुलप्रूफ सुरक्षा व्यवस्था की गई है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल के जवान तैनात हैं. सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है. एसएसपी आशीष भारती ने बताया कि बुद्ध जयंती को लेकर बोधगया के सभी होटलों में भी जांच की गई है. इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती के साथ पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी गई है.

Related Posts

समाज को सही दिशा देने में चिकित्सकों की भूमिका महत्वपूर्ण:- प्रशांत किशोर।

पटना। जन सुराज के संस्थापक और पदयात्रा अभियान के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने कहा है कि समाज को सही दिशा देने में चिकित्सकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। जन सुराज के…

ख़राब ट्रांसफर को चौबीस घंटे के अंदर वापसी चौबीस घंटे पहले ही बदला गया था जला ट्रंसफार्मर संतोष यादव जिला महामंत्री भाजपा

चीफ ब्यूरो पटना अविनाश कुमार खुशरूपुर धनराज टोला निवासी मनोज कुमार दीपक कुमार ने जिला महामंत्री संतोष कुमार यादव को फोन कर सुचना दिया था की आपके द्वारा जो बारह…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *