बारिश की हलचल की संभावना

Share this

बिहार में 1 से 4 अक्टूबर तक झमाझम बारिश के आसार हैं। पूरे दक्षिण बिहार और उत्तर-पूर्व बिहार के सात जिलों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश के आसार हैं।

इस दौरान मेघ गर्जन और वज्रपात का अलर्ट भी जारी हुआ है। इसका असर शनिवार से ही देखने को मिल गया है।

पटना, गया, आरा समेत कई जिलों में मौसम सुबह-सुबह बदल गया। आसमान में बादल छाने के साथ ही कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई है।

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहे कम दबाव के क्षेत्र और इससे जुड़े चक्रवातीय परिसंचरण के उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों की ओर बढ़ने की संभावना जताई है।

दो दिनों में व्यापक प्रभाव पड़ेगा। इसका आंशिक असर शनिवार से ही दिखने लगा है। इससे कुछ जगह बादल छाए रह सकते हैं।

राज्यभर में अधिकतम तापमान में कमी आने के आसार हैं।

आज सुबह इन जिलों में बारिश-ठनका
मौसम विभाग ने वैसे तो रविवार से राज्य में झमाझम बारिश का दौर शुरू होने की संभावना जताई है, मगर अभी से कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने तात्कालिक अलर्ट जारी कर शनिवार सुबह पटना, कैमूर, रोहतास, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, नालंदा और नवादा जिले के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की आशंका जताई है। गया में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है, जिले में कहीं-कहीं ठनका के साथ तेज बारिश के आसार हैं।

इधर शुक्रवार को पटना सहित राज्यभर में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल रहे। नमी से तापमान की अनुभूति दस से 12 डिग्री बढ़ गई है। सुबह सात बजे से ही तीखी धूप और असहज करने वाली गर्मी लोगों ने झेली। शाम में बादलों की आवाजाही से उमस और बढ़ गई। शुक्रवार को वाल्मिकीनगर व सबौर का तापमान 37 डिर्ग्री दर्ज किया गया। अन्य शहरों का अधिकतम तापमान भी 35 से 37 के बीच रहा।

Related Posts

अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हुआ शुरू।

लदनियां/बिहार सरकार के आदेशानुसार विद्यालयों में हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार को प्रत्येक कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेन्टर पर विधिवत प्रारंभ किया गया। इस परीक्षा में लगभग…

भारत-नेपाल कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का हुआ सफल आयोजित।

मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, जयनगर में कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में भारतीय पक्ष से 48वीं वाहिनी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *