बिहार पुलिस में नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर…

Share this

Shankhnaad Times : बिहार में पुलिस विभाग में जाने के इच्छुक लोगों को रोजगार मिलेगा। जी हां, बिहार पुलिस में अगले साल भी बंपर बहाली होगी।

इस साल जारी 21 हजार 391 सिपाही और 1275 दारोगा की बहाली के तुरंत बाद सिपाही और दारोगा के 24 हजार से अधिक नये पदों पर नियुक्ति की जाएगी।


बिहार में होगी बंपर बहाली

पुलिस मुख्यालय ने शुक्रवार को 24 हजार 269 पदों की विमुक्ति के लिए गृह विभाग से अनुरोध किया है। विभाग से हरी झंडी मिलते ही नये साल में बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने ये जानकारी दी है।

एडीजी ने बताया कि गृह विभाग द्वारा 75 हजार 543 पदों को भरने की स्वीकृति दी गई थी। इस साल होने वाली बहाली के बाद जनसंख्या आधारित सीधी नियुक्ति के 48 हजार 447 पद शेष है। इनमें 20 हजार 937 पुलिस अवर निरीक्षक (दारोगा) और समकक्ष, 22 हजार 10 सिपाही और समकक्ष जबकि 5500 सिपाही चालक के पद शामिल है।

वर्षवार इन पदों पर होगी बहाली

गृह विभाग एवं वित्त विभाग की सहमति के बाद वर्षवार इन पदों पर बहाली होनी है। अगले साल के लिए 24 हजार 269 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इनमें 2 हजार दारोगा एवं समकक्ष, 19 हजार 469 सिपाही एवं समकक्ष जबकि 2800 चालक सिपाही के पद पर बहाली होगी।

इमरजेंसी सपोर्ट सिस्टम के तहत संचालित डायल-112 सेवा के प्रथम चरण के 7808 और दूसरे चरण के 19 हजार 288 पदों पर नियुक्ति प्रक्रियाधीन है।

अक्टूबर में दारोगा बहाली का निकलेगा विज्ञापन

इस साल निकाली गई 21 हजार 391 सिपाहियों की बहाली प्रक्रिया दिसंबर से जनवरी तक पूरी करने का लक्ष्य है। 1, 7 और 15 अक्टूबर को सिपाही बहाली परीक्षा होनी है। 1275 पदों पर दारोगा नियुक्ति का रोस्टर जारी कर पुलिस अवर सेवा आयोग को प्रस्ताव भेजा गया है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में दारोगा नियुक्ति का विज्ञापन जारी होने की संभावना है। प्रक्रिया जनवरी तक पूरी करने का लक्ष्य है।

Related Posts

अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हुआ शुरू।

लदनियां/बिहार सरकार के आदेशानुसार विद्यालयों में हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार को प्रत्येक कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेन्टर पर विधिवत प्रारंभ किया गया। इस परीक्षा में लगभग…

भारत-नेपाल कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का हुआ सफल आयोजित।

मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, जयनगर में कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में भारतीय पक्ष से 48वीं वाहिनी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *