पंचायती राज बिभाग के संयुक्त सचिव ने लोहा पंचायत में योजनाओं की किया जांच किया, पाई गई कई प्रकार की अनियमितता।

Share this

कलुआही

मधुबनी जिले के कलुआही प्रखंड के लोहा पंचायत के बतहूनाथ महादेव स्थान मंदिर के प्रांगण में पंचायत द्वारा की गई योजनाओ में अनियमितता की जांच बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग पटना संयुक्त सचिव किशोर कुमार एवं उनकी टीम ने किया।

जाँच में संयुक्त सचिव ने कई प्रकार की अनियमितता पायी। संयुक्त सचिव किशोर कुमार ने बताया कि बतहूनाथ महादेव स्थान में पूर्व से एक सामुदायिक भवन बना था, जिसका जीर्णोद्धार कर रंग-रोगन किया गया एवं उसके के अंदर टाइल्स लगाया गया, जिसमें करीब 15 लाख की राशि इस योजना में खर्च की गई है। पुनः उसी स्थान परिसर में करीब 20 लाख की योजना पीसीसी ढलाई एवं पेयजल के लिए नल लगाया गया है।


संयुक्त सचिव किशोर कुमार ने बताया कि एक ही जगह एक ही योजना से करीब 37 लाख राशी खर्च कर दी गई है, जो प्रथम दृष्टया अवैध एवं बिहार सरकार के नियमावली के बिरुद्ध है। संयुक्त सचिव ने ग्रामीणों के समक्ष कहा की सामुदायिक भवन के जीर्णोद्धार में 15 लाख खर्च कर देना यह एक एक आश्चर्यजनक बात है।

उन्होंने बताया कि योजना के किसी भी बोर्ड पर किस मद्द से योजना की गई एवं प्राक्कलन राशि और योजना की तिथि अंकित नही है। संयुक्त सचिव ने बताया कि इससे साफ प्रतीत होता है कि इस योजना में काफी लूट-खसोट की गई है एवं अनियमितता बरती गई है। उन्होंने इस योजना के जे०ई० को भी फटकार लगाते हुए कहा कि इतनी बड़ी राशि एक ही जगह खर्च कर दी गई है, जो जे०ई० एवं मुखिया के द्वारा घोर अनियमितता को दर्शाता है।
ज्ञातव्य हो कि लोहा पंचायत के वार्ड सदस्यों ने पंचायत मे चल रहे बिभिन्न योजनाओ में मुखिया राजेश मिश्र के द्वारा की जा रही अनियमितता की जांच के लिए कलुआही के बीडीओ सहित कई वरीय पदाधिकारी को आवेदन दिया था। बीडीओ ने इस योजना की जांच कर डीएम मधुबनी अरविंद कुमार को जांच प्रतिवेदन सौंपा था। डीएम ने रिपोर्ट को बिहार सरकार पटना को भेज दिया। इसके बाद पंचायत राज विभाग पटना के संयुक्त सचिव किशोर कुमार एवं उनकी टीम ने आकर इस योजना से संबंधित सभी फाइलों को खंगाल एवं स्थल निरीक्षण किया। जांच करते हुए इस योजना से जुड़े सभी पदाधिकारियों कड़ी डांट फटकार लगाया। संयुक्त सचिव किशोर कुमार ने बताया कि इस योजना में जो भी दोषी होंगे, उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    शराब धंधेबाज पकड़ाया, भेजा गया जेल।

    खजौली मधुबनी जिले के खजौली थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर थाना क्षेत्र के कसमा मरार गांव निवासी व शराब धंधे के एक नामजद आरोपी राम कृपाल यादव…

    ब्रेन हेमरेज से समाजसेवी की मौत, क्षेत्र में शोक की लहर।

    मधुबनी मधुबनी जिले के कलुआही प्रखंड क्षेत्र के मलमल दक्षिण गांव निवासी समाजसेवी एवं गणमान्य व्यक्ति हाफ़िज़ महबूब आलम(42) की शुक्रवार की रात ब्रेन हेमरेज होने से मौत हो गई।…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *