मजदूर पुत्र प्रेम कुमार को लगी शिक्षा की पंख अब अमेरिका जाएंगे।

Share this

पटना: प्रसिद्ध यादव:

पटना ,फुलवारी शरीफ के गोनपुरा गाँव किसी परिचय का मोहताज नहीं है।यह गांव सांसद डॉ सीपी ठाकुर के द्वारा गोद लिया हुआ है।

यहां दो दो सांसद रामकृपाल यादव और गणेश यादव का ससुराल है और फुलवारी ग्रामीण प्रखंड कार्यालय भी बना हुआ है, स्वास्थ्य उप केंद्र,क्रिश्चन मिशनरी, बड़ा सा छठ घाट और यहां के जिला पार्षद और महादलित प्रखंड प्रमुख भी बने हैं, फिर भी जो आज गौरव प्रेम के द्वारा दुनिया के 6 लोगों के चयन में हुआ वो कभी न हुआ।

शिक्षा में इतनी ताकत है कि मान सम्मान के साथ सबकुछ देती है।आज फुलवारी,पटना, बिहार ही नहीं ,पूरा देश प्रेम पर नाज कर रहा है।आज भी यह मलिन बस्ती अपनी किस्मत पर तरस खा रही है। बिहार में एक मजदूर के बेटे ने कर दिखाया है जिसे लाफायेट कॉलेज अमेरिका में ग्रेजुएशन में नामांकन मिला है।

गोनपुरा गांव फुलवारीशरीफ के रहने वाले प्रेम कुमार को इसके लिए 2.5 करोड़ की डायर फेलोशिप मिली है। इसकी जानकारी डेक्स्टेरिटी ग्लोबल के संस्थापक व सीईओ शरद सागर ने दी है।


शरद सागर ने बताया कि प्रेम कुमार लाफायेट कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग और अंतरराष्ट्रीय संबंध की पढ़ाई करेंगे। उन्होंने बताया कि इस कॉलेज की स्थापना 1826 में हुई।

प्रेम कुमार ने डेक्सटेरिटी ग्लोबल के नेतृत्व विकास और करियर विकास कार्यक्रमों के तहत प्रशिक्षण प्राप्त किया।

शरद सागर ने घोषणा की कि संगठन के करियर डेवलपमेंट प्रोग्राम डेक्सटेरिटी टू कॉलेज के छात्रों ने अब विश्व पर सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों से 100 करोड़ से भी अधिक की छात्रवृत्ति प्राप्त की है।


प्रेम को मिली 2.5 करोड़ की स्कॉलरशिप लाफायेट कॉलेज में चार सालों के लिए उनकी पढाई और रहने के पूरे खर्च को कवर करेगी। जिसमें ट्यूशन, निवास, किताबें और आपूर्ति, स्वास्थ्य बीमा, यात्रा का खर्चा आदि शामिल हैं।

इस मौके पर प्रेम कुमार ने बताया कि डेक्सटेरिटी ग्लोबल के कारण मुझे यह मौका मिल पाया।

शरद सागर ने बताया कि संभवत: प्रेम कुमार पहले महादलित छात्र हैं, जिसे यह फेलोशिप मिली है। उनका यह सफर प्रेरणादायक है।

Related Posts

अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हुआ शुरू।

लदनियां/बिहार सरकार के आदेशानुसार विद्यालयों में हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार को प्रत्येक कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेन्टर पर विधिवत प्रारंभ किया गया। इस परीक्षा में लगभग…

भारत-नेपाल कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का हुआ सफल आयोजित।

मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, जयनगर में कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में भारतीय पक्ष से 48वीं वाहिनी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *