बिहार में पिता की अर्थी को कंधा व मुखाग्नि देने वाली 3 बेटियों की कहानी,

Share this

बिहार में जब पिता की अर्थी निकली तो पूरा इलाका रोया कहते हैं बेटा इसलिए जरुरी है ताकि अंतिम यात्रा के दौरान अर्थी को कंधा मिलेगा।

तो किशनगंज में जब एक पिता की अर्थी निकली तो उसको कंधा देने बेटियां खड़ी थीं.मुखाग्नि की रस्म भी बेटी ने ही अदा की क्योंकि उस पिता की तो संसार ही उनकी बेटियां थी।

किशनगंज में तीन बेटियों ने बेटा का फर्ज निभाया. बेटियों ने पिता की अर्थी को कंधा दिया और छोटी बेटी ने मुखाग्नि दी।

फर्ज निभाकर तीन बेटियों ने मिसाल कायम की है. उन्होंने अपना फर्ज निभाकर उन लोगों को जवाब दिया है ।

जो ये सवाल करते हैं कि आखिर बेटा नहीं होगा तो अंत में कौन साथ देगा दरअसल, शहर के रौलबाग मुहल्ले में बुजुर्ग मिथिलेश कुमार का निधन बुधवार को हो गया।

वे कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे तीनों बेटियां ही पिता की देखभाल करती थी बड़ी बेटी एमजीएम बीएससी नर्सिंग की छात्रा है, जबकि मझली प्रियंका कुमारी एमजीएम में स्टाफ नर्स के पद पर कार्यरत है।

वहीं छोटी बेटी लक्ष्मी कुमारी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सीएचओ के पद पर कार्यरत है।

पिता की मौत के बाद छोटी बेटी लक्ष्मी ने मुखाग्नि दी, जिसने यह नजारा देखा, सभी नम आंखों से सराहना किये. अंतिम संस्कार की इन रस्मों से महिलाओं के दूर रहने की प्रचलित परंपरा के बीच जब इन बेटियों ने पिता के लिए पुत्र की भूमिका भी निभायी तो माहौल गमगीन हो गया।

शव यात्रा में शामिल होकर बेटियों की हौसला अफजाई करते हुए उन्हें संत्वाना दीतीन बेटियों के द्वारा जिस तरह अपने पिता की देखभाल की गयी और पिता ने तीनों को अपने पैर पर खड़ा किया।

बेटे की तरह ही तीनों को पाला. और आखिरी यात्रा में जब बेटियों ने पिता की अर्थी को कंधा दिया।

तो सब रोए. छोटी बेटी ने पिता को अग्नि दी और एक साथ कई मिथकों को इस परिवार ने तोड़कर दिखाया।

Related Posts

अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हुआ शुरू।

लदनियां/बिहार सरकार के आदेशानुसार विद्यालयों में हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार को प्रत्येक कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेन्टर पर विधिवत प्रारंभ किया गया। इस परीक्षा में लगभग…

भारत-नेपाल कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का हुआ सफल आयोजित।

मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, जयनगर में कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में भारतीय पक्ष से 48वीं वाहिनी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *