विधि-व्यवस्था संधारण हेतु 260 स्थानों पर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई।

Share this

पटना :- ब्यूरो रिपोर्ट सुधांसु कु.पांडेय

पटना, सोमवार, दिनांक 04.09.2023ः- जिला प्रशासन द्वारा चेहल्लुम एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व, 2023 के अवसर पर जिले में विधि-व्यवस्था के मद्देनजर 20 वरीय दंडाधिकारियों के नेतृत्व में 260 (दो सौ साठ) स्थानों पर 274 दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इनके साथ पुलिस पदाधिकारियों, सशस्त्र बल तथा लाठी बल को भी लगाया गया है। जिला पदाधिकारी, पटना एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना ने कहा है कि चेहल्लुम तथा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, 2023 के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण तथा भीड़ प्रबंधन के दृष्टिकोण से मानकों के अनुसार दंडाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। विधि-व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी इसके लिए पूर्णतः सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहेंगे तथा संयुक्त जिलादेश में वर्णित निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करें। सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल को क्रियाशील रखने, असामाजिक तत्वों के विरूद्ध सख्ती से निपटने तथा अफवाहों का त्वरित खंडन करने का निदेश दिया गया है।

विदित हो कि इस वर्ष श्रीकृष्ण जन्माष्टमी दिनांक 06 सितम्बर को एवं चेहल्लुम दिनांक 07 सितम्बर को है।

पटना सदर अनुमंडल में 21 स्थानों, पटना सिटी अनुमंडल में 101 स्थानों, दानापुर अनुमंडल में 53 स्थानों, बाढ़ अनुमंडल में 37 स्थानों, मसौढ़ी अनुमंडल में 29 स्थानों तथा पालीगंज अनुमंडल में 19 स्थानों पर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

जिला नियंत्रण कक्ष में 25 दंडाधिकारियों, पटना सिटी अनुमंडल नियंत्रण कक्ष में 04 दंडाधिकारियों, दानापुर अनुमंडल नियंत्रण कक्ष में 10 दंडाधिकारियों, मसौढ़ी अनुमंडल नियंत्रण कक्ष में 04 दंडाधिकारियों एवं पालीगंज अनुमंडल नियंत्रण कक्ष में 04 दंडाधिकारियों को तीन पालियों में सुरक्षित रखा गया है।

पटना सदर अनुमंडल क्षेत्र में 07 स्थलों पर एवं पटना सिटी अनुमंडल क्षेत्र में 27 स्थलों पर गश्ती दल 24×7 पेट्रोलिंग करेगा।

जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी एसडीओ तथा एसडीपीओ को पर्व के दौरान 24 घंटे स्वयं गश्ती कराना सुनिश्चित करने का निदेश दिया है।

जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अपर पुलिस अधीक्षकों/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में आवश्यकता के अनुरूप दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की अतिरिक्त प्रतिनियुक्ति करने का निदेश दिया गया है।

सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय पहुँच जाएंगे तथा त्योहार के शांतिपूर्ण ढंग से समाप्ति तक मुस्तैद रहेंगे।

चेहल्लुम एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) एवं मोबाइल पार्टी भी सक्रिय रहेगा। जिलाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मोटरसाइकिल गश्ती से गतिविधियों पर प्रभावी नियंत्रण रखें। प्रशासन और पुलिस विशेष सर्तकता बरते।

सभी क्षेत्रीय पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है कि छोटी-छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेंगे एवं वरीय पदाधिकारी को इसकी तत्काल सूचना देंगे। सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र के सभी स्थलों की जानकारी लगातार प्राप्त करते रहेंगे ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति के मामले में उनके स्तर से प्रभावी कार्रवाई की जा सके।

जुलूसों का शत-प्रतिशत लाईसेंसी रहना अनिवार्य है। बिना अनुज्ञप्ति का कोई भी जुलूस निकालने की अनुमति नहीं है।

विर्सजन/पहलाम के जुलूसों में डीजे पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। जुलूस की शर्तों के रूप में अनुज्ञप्ति में यह अंकित करना सुनिश्चित करने तथा पूजा समिति/कमिटी के सदस्यों को इस संबंध में अवगत कराना सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है।

अधिकारियों को निदेश दिया गया है कि प्रत्येक प्रतिमा के विर्सजन/पहलाम जुलूस में पुलिस स्कॉर्ट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। सभी संवेदनशील जुलूसों की वीडियोग्राफी करायी जाए एवं सभी जुलूसों को स्कॉर्ट किया जाए। विसर्जन वाले चिन्हित स्थलों पर पूर्ण प्रशासनिक तैयारी रखी जाय तथा आवश्यकतानुसार गोताखोरों, बचाव दल की प्रतिनियुक्ति की जाय। जुलूस में विवादास्पद एवं किसी की भावना को ठेस पहुँचाने वाले कॉर्टून अथवा नारा का प्रयोग न हो, सभी पदाधिकारी इसे सुनिश्चित करेंगे। अफवाह फैलानेवालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यथेष्ट प्रशासनिक सतर्कता, निरोधात्मक एवं सुरक्षामूलक कार्रवाई की जाएगी। भा.दं.वि. की धारा 107/116/151 के अंतर्गत त्वरित कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया एवं व्हाट्सएप के माध्यम से संदेहास्पद सूचनाओं के आदान-प्रदान पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके द्वारा अफवाह फैलाने वालों के विरूद्ध समुचित कार्रवाई की जाएगी। भा.दं.वि. की धारा 153 एवं 305 (यथा संशोधित) के अंतर्गत अशांति फैलाने वाले तत्वों के विरूद्ध दण्ड देने का समुचित प्रावधान है। ये धाराएँ अब संज्ञेय और गैर जमानती है।

जिलाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सभी अनुमंडलों, प्रखंडों तथा थानों में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई है। जिलाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षक ने पदाधिकारियों को सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ प्रभावी संवाद स्थापित रखने का निदेश दिया है।

जिलाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि त्योहार का शांतिपूर्ण ढंग से आयोजन हो, विद्युत आपूर्ति बाधित न हो तथा यातायात प्रवाह पर कोई असर न हो।

लोगो से किसी भी प्रकार की संदेहास्पद सूचना 24*7 जिला नियंत्रण कक्ष (दूरभाष संख्या 0612-2219810/ 0612-2219234 ), पटना सिटी नियंत्रण कक्ष के टेलीफोन संख्या 2631813 पर तथा आपात नम्बर सेवा 112 पर तुरत देने का आह्वान किया गया है। जिला स्तर से त्वरित कार्रवाई की जाएगी।आवश्यकतानुसार पुलिस नियंत्रण कक्ष से भी मोबाईल नम्बर 9470001389 एवं दूरभाष संख्या डायल-100 पर भी सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है। जिलाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी अनुमंडलों में नियंत्रण कक्ष क्रियाशील रहेगा।

जिलाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर हरेक गतिविधि पर सीसीटीवी एवं वीडियो कैमरा से नजर रखा जाएगा।

जिलाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकना प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/थानाध्यक्ष/सीओ/एसडीओ/एसडीपीओ की विशेष जिम्मेवारी है। थानाध्यक्षों एवं अन्य पदाधिकारियों को आसूचना तंत्र को सुदृढ़ कर विधि-व्यवस्था संधारण को सफल बनाने का निदेश दिया गया है। थानाध्यक्ष अपने-अपने इलाके में विधि-व्यवस्था के लिए पूर्ण रूप से उत्तरदायी हैं।

जिलाधिकारी ने नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों को निदेश दिया कि पर्व-त्योहार के अवसर पर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिए। पर्याप्त संख्या में कर्मियों को प्रतिनियुक्त रखें।

राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू है। इसका उल्लंघन पाए जाने पर सुसंगत अधिनियम के प्रावधानों के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी। सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं सहायक उत्पाद आयुक्त इस हेतु लगातार छापामारी सुनिश्चित करेंगे तथा शराबबंदी को प्रभावकारी तरीके से लागू करेंगे।

  • चेहल्लुम एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। महाप्रबंधक, पेसू शहरी क्षेत्रों में तथा अधीक्षण अभियंता, विद्युत आपूर्ति, ग्रामीण क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्रों में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे।

  • चेहल्लुम एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु दो-दो एम्बुलेंस जिला नियंत्रण कक्ष, पटना/पटना सिटी एवं सुलतानगंज थाना तथा एक एम्बुलेंस फुलवारीशरीफ थाना में जीवन रक्षक दवाओं एवं अन्य चिकित्सीय सुविधा के साथ उपलब्ध रहेगा। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन, पटना को किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए समन्वय कर एम्स, एनएमसीएच, पीएमसीएच, गुरू गोविन्द सिंह अस्पताल, इंदिरा गाँधी हृदय रोग संस्थान, इंदिरा गाँधी आयुर्विज्ञान संस्थान तथा कुर्जी अस्पताल को तैयार रखना सुनिश्चित करने का निदेश दिया है।

  • जिला अग्निशमन पदाधिकारी, पटना को निर्देशित किया गया कि चेहल्लुम एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु फायर दस्ता प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष, पटना/सुलतानगंज थाना/पटना सिटी नियंत्रण कक्ष/फुलवारीशरीफ थाना में 2-2 फायर टेण्डर यूनिट की प्रतिनियुक्ति स्टेशन ऑफिसर, पटना फायर स्टेशन द्वारा की जाएगी। सभी अनुमंडल पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके क्षेत्रान्तर्गत फायर स्टेशंस में फायर टेंडर पानी एवं आवश्यक संसाधनों के साथ सदैव तैयार हालत में रहे।

सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे एवं इसके के लिए उत्तरदायी होंगे। श्री वैभव शर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक, मध्य पटना, श्री संदीप सिंह, नगर पुलिस अधीक्षक, पूर्वी पटना, श्री राजेश कुमार, नगर पुलिस अधीक्षक, पश्चिमी पटना एवं श्री हेमन्त कुमार, अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था, पटना विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु सम्पूर्ण वरीय प्रभार में रहेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में विधि-व्यवस्था संधारण हेतु श्री सैयद इमरान मसूद, पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण वरीय प्रभार में रहेंगे।

जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पर्व के अवसर पर उत्कृष्ट भीड़ प्रबंधन, सुचारू यातायात तथा सुदृढ़ विधि-व्यवस्था संधारण प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। अधिकारीगण मानक संचालन प्रक्रिया का अनुपालन सुनिश्चित करें। सभी संबंधित पदाधिकारी सजग, तत्पर तथा प्रतिबद्ध रहें। विधि-व्यवस्था संधारण से किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता है।

Sudhansu Kumar

सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

Related Posts

पांच दिन से लापता युवक का शब तालाब से हुआ बरामद।

बाढ़ अनुमंडल :- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट पटना। लापता युवक का शब पंडारक थाना क्षेत्र के गंगा नदी के शिवाला पर से बरामद होने से सनसनी का माहोल व्याप्त हो…

करणी सेना की और से अभिनंदन समारोह का हुआ आयोजित।

बाढ़ अनुमंडल;- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट बाढ़। शनिवार को करणी सेना की और से आयोजित अभिनंदन समारोह में लोगों को एकजुट करने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर करणी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *