डीएम की अध्यक्षता में आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक हुई आयोजित, कहा निरीक्षण की खानापूर्ति से नहीं चलेगा काम…।

Share this

साप्ताहिक जांच के क्रम में पंचायतों में पहुंचकर जन वितरण दुकानों द्वारा राशन वितरण का ग्रामीणों से फीडबैक भी लें : अरविंद कुमार वर्मा(जिलाधिकारी)

  • लाभुकों को पूरी पारदर्शिता एवं सहजता के साथ ससमय खाद्यान्न उपलब्ध कराना करें सुनिश्चित
  • नोटिस के उपरांत रद्द किए गए कार्ड की समीक्षा के क्रम में 36% के साथ बेनीपट्टी का प्रदर्शन निम्न रहा।
    वहीं सदर अनुमंडल, झंझारपुर अनुमंडल एवं फुलपरास अनुमंडल का प्रदर्शन शत प्रतिशत रहा
  • शत प्रतिशत लाभुकों का आधार सीडिंग का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने का दिया निर्देश
  • पंडौल प्रखंड के आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा सबसे कम निरीक्षण 30% रहा
  • वहीं जितेंद्र कुमार, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, फुलपरास द्वारा निरीक्षण का प्रतिशत सर्वाधिक
  • सभी अपात्र राशनकार्ड धारियों का नाम करें डिलीट
  • अनुमंडल, प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर अनुश्रवण, सतर्कता एवं निगरानी समिति की नियमित रूप से बैठक करने के दिए निर्देश
  • महादलित टोलों में कैम्प अयोजित कर शत प्रतिशत पात्र लाभुकों का राशन कार्ड बनाना सुनिश्चित करे

मधुबनी/ब्यूरो सुमित कुमार राउत

मधुबनी जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।

जिलाधिकारी ने एजेंडावार सभी विषयों पर विस्तृत समीक्षा कर उपस्थित अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि खाद्यान्न वितरण प्रक्रिया का गंभीरतापूर्वक पूरी पारदर्शिता के साथ पर्यवेक्षण करते हुए खाद्यान्न वितरण की गति में तेजी लाएं।

उन्होंने कहा कि सभी पात्र लाभुकों को पूरी पारदर्शिता एवं सहजता के साथ ससमय खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।


माह अगस्त में अपात्र राशनकार्डधारियों को किए गए नोटिस के उपरांत रद्द किए गए कार्ड की समीक्षा के क्रम में 36% के साथ बेनीपट्टी का प्रदर्शन निम्न रहा, वहीं सदर अनुमंडल, झंझारपुर अनुमंडल एवं फुलपरास अनुमंडल का प्रदर्शन शत प्रतिशत रहा।


ई-केवाईसी की समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि जयनगर प्रखंड का सबसे निम्न प्रदर्शन रहा, वहीं घोघरडीहा का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा।


जिलाधिकारी ने सभी अपात्र लाभुकों के नाम राशन कार्ड से हटाने के निर्देश दिए।

डिसेबल राशनकार्ड रद्द करने से संबंधित प्रतिवेदन की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर पर सबसे अधिक लंबित मामले झंझारपुर के हैं, वहीं सबसे कम सदर अनुमंडल का है।


उन्होंने राशन दुकानों का नियमित रूप निरीक्षण करने का निर्देश देते हुए कहा कि निरीक्षण की सिर्फ खानापूर्ति से काम नहीं चलेगा, निरीक्षण के सकरात्मक परिणाम भी नजर आने चाहिए। उन्होंने कहा सभी पदाधिकारी हर हाल में निर्धारित की गई संख्या में राशन दुकानों का निरीक्षण करेंगे।


समीक्षा के क्रम में पाया गया कि पंडौल प्रखंड के आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा सबसे कम निरीक्षण 30% रहा, वहीं जितेंद्र कुमार, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, फुलपरास द्वारा निरीक्षण का प्रतिशत सर्वाधिक रहा।

जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वह भी अपने निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध ससमय राशन दुकानों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगे।

उन्होंने निर्देश दिया कि साप्ताहिक जांच के क्रम में पंचायतों में पहुंचकर जन वितरण दुकानों द्वारा राशन वितरण का ग्रामीणों से फीडबैक भी लें।


जिलाधिकारी ने बताया कि बुधवारी जांच के दौरान यह पाया गया कि महादलित टोलों में अभी भी कुछ लोगों का राशनकार्ड नहीं बन पाया है, उन्होंने निर्देश दिया कि महादलित टोलों में कैम्प अयोजित कर शत प्रतिशत पात्र लाभुकों का राशन कार्ड बनाना सुनिश्चित करे।


अनुमंडल स्तर पर अनुश्रवण/सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक की समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि अगस्त माह में सदर अनुमंडल का प्रदर्शन निम्न रहा, वहीं प्रखंड स्तर पर सबसे निम्न प्रदर्शन कलुआही प्रखंड का रहा। जिलाधिकारी ने अनुमंडल, प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर अनुश्रवण, सतर्कता एवं निगरानी समिति की नियमित रूप से बैठक करने के निर्देश दिए।


कुल लाभार्थियों के विरुद्ध आधार सीडिंग से संबंधित समीक्षा के क्रम में 94% के साथ लदनिया प्रदर्शन निम्न रहा, वहीं बाबूबरही का प्रदर्शन सर्वोत्तम रहा।


इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने माह अगस्त 2024 का खाद्यान्न उठाव एवं वितरण, ऑफलाइन राशन कार्ड, राशन कार्ड टाइमलाइन प्रतिवेदन (आरटीपीएस), ऑनलाइन राशन कार्ड, आधार सीडिंग से संबंधित प्रतिवेदन, प्रवासी मजदूर से संबंधित प्रतिवेदन, किए गए निरीक्षण कार्य से संबंधित प्रतिवेदन, आपूर्ति कार्यालय से संबंधित न्यायालयवाद, विभिन्न जनता दरबार से संबंधित प्रतिवेदन, सीपीग्राम/मानवाधिकार/लोक सूचना/लोक शिकायत/लोकायुक्त से संबंधित प्रतिवेदन एवं सेवांत लाभ से संबधित विषयो पर समीक्षा कर कई आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए।

उक्त बैठक में उपनिदेशक सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी परिमल कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी मनीष कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी सदर अश्वनी कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर वीरेंद्र कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी बेनीपट्टी श्रीमती मनीषा, अनुमंडल पदाधिकारी झंझारपुर कुमार गौरव, अनुमंडल पदाधिकारी फुलपरास अभिषेक कुमार, एसडीसी शशि कुमार, सुजीत वर्णवाल,जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम पंकज कुमार श्रीवास्तव सहित जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    02 अक्टूबर को विद्यापति भवन में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 120वीं जयंती पर मनाया जायेगा जय जवान जय किसान दिवस : अजय वर्मा

    पटना, 28 सितंबर लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच इस वर्ष लाल बहादुर शास्त्री की 120 वीं जयंती समारोह “जय जवान जय किसान” दिवस के रूप में मनायेगा। जयंती समारोह का…

    पांच दिन से लापता युवक का शब तालाब से हुआ बरामद।

    बाढ़ अनुमंडल :- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट पटना। लापता युवक का शब पंडारक थाना क्षेत्र के गंगा नदी के शिवाला पर से बरामद होने से सनसनी का माहोल व्याप्त हो…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *