आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चलेगा विशेष अभियान।

Share this
  • 23 से 25 सितंबर तक विशेष अभियान आयोजित कर बनाया जायेगा कार्ड
  • स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जारी किया दिशा निर्देश
  • मोबाइल ऐप से घर बैठे बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान भारत के लाभार्थियों के कार्ड के लिए जिले फिर से में विशेष अभियान चलाया जायेगा। आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित कर गोल्डन कार्ड बनाया जायेगा।

इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने पत्र जारी कर सभी जिलाधिकारी को आदेश दिया है। जिसमे कहा गया है कि जिले में 23 से 25 सितंबर तक विशेष अभियान आयोजित कर लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाए।

लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कार्ड बनवा सकते है, साथ ही जिले के सदर अस्पताल और सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, रेफरल अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल में ओपीडी काउंटर पर 2 बजे से 5 बजे तक आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा।

आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य गरीब और वंचित परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करना है। इस योजना के तहत, जिले के 39,48,687 लोगों का कार्ड बनाया जाना है, जिसमें अब तक 14,13,112 लोगों का कार्ड बनाया जा चुका है। पात्र लाभार्थियों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज मिलेगा।

आयुष्मान भारत योजना की विशेषताएं :

  • स्वास्थ्य बीमा कवरेज: प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज
  • कैशलेस उपचार: आयुष्मान भारत योजना के तहत, लाभार्थियों को कैशलेस उपचार मिलेगा
  • पोर्टेबिलिटी: लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकृत अस्पताल में उपचार करा सकते हैं

आयुष्मान भारत योजना के लाभ :

  • गरीब और वंचित परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज
  • कैशलेस उपचार
  • पोर्टेबिलिटी
  • बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं

5 लाख रूपये तक का सलाना नि:शुल्क इलाज :

सिविल सर्जन डॉक्टर नरेश कुमार भीमसारिया ने बताया कि आयुष्मान कार्ड धारक साल में पांच लाख खर्च तक इलाज निःशुल्क करा सकता है। हालांकि किसी भी व्यक्ति के पास राशन कार्ड है, तो उसके परिवार के सभी सदस्यों को आयुष्मान भारत के तहत इलाज का लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना की सूची में अगर किसी का नाम नहीं होगा, तो उस राशन कार्ड धारी का सीएम आरोग्य योजना के तहत कार्ड बनाया जाएगा।

इस कार्ड के माध्यम से 5 लाख तक का नि:शुल्क इलाज करवा सकते हैं। इलाज करवाने के लिए चिन्हित अस्पतालों में आपको जाना होगा। जहां आयुष्मान कार्ड दिखाने के बाद आपका इलाज हो जाएगा। इलाज के दौरान किसी प्रकार का शुल्क आपसे नहीं लिया जाएगा।

मोबाइल से घर बैठे बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड :

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र लाभार्थी आयुष्मान एप्प के माध्यम से घर बैठे भी आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ेगा।


• प्ले स्टोर से आयुष्मान एप्प डाउनलोड करें।
• लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम ढूंढें।
• आधार ई-केवाईसी कर अन्य डिटेल्स भरें।
• अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें।

इस बाबत डीपीसी कुमार प्रिय रंजन ने बताया जो लोग जीविकोपार्जन/व्यवसाय/अन्य कार्य से घर से बाहर हैं, वो जहां हैं, वहीं से नज़दीक के वसुधा केंद्र पर या स्वयं से आयुष्मान ऐप के माध्यम से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लें। बीमारी पूछ के नहीं आता है जब आता है, तो एक ग़रीब परिवार को तोड़ के चला जाता है, ऐसे में आयुष्मान कार्ड उनके लिए संजीवनी का काम करता है।

उन्होंने लोगों से अपील किया की सभी राशन कार्ड धारी परिवार के सदस्य घर से निकल अपने पीडीएस पर पहुँचे और अपना आयुष्मान कार्ड अवश्य बनवाए। जो लोग गाँव या बिहार से बाहर है उनको सूचित करें कि जहां हैं, वहीं पर नज़दीकी वसुधा केंद्र या सीएससी सेंटर या आयुष्मान मोबाइल एप्लीकेशन (आयुष्मान ऐप) से अपना आयुष्मान कार्ड ज़रूर बनवा लें।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    02 अक्टूबर को विद्यापति भवन में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 120वीं जयंती पर मनाया जायेगा जय जवान जय किसान दिवस : अजय वर्मा

    पटना, 28 सितंबर लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच इस वर्ष लाल बहादुर शास्त्री की 120 वीं जयंती समारोह “जय जवान जय किसान” दिवस के रूप में मनायेगा। जयंती समारोह का…

    पांच दिन से लापता युवक का शब तालाब से हुआ बरामद।

    बाढ़ अनुमंडल :- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट पटना। लापता युवक का शब पंडारक थाना क्षेत्र के गंगा नदी के शिवाला पर से बरामद होने से सनसनी का माहोल व्याप्त हो…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *