डीएम की अध्यक्षता में आगामी दुर्गा पूजा सहित सभी महत्वपूर्ण पर्व त्योहारों को शांतिपूर्ण एवं सौहाद्रपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई आयोजित।

Share this

  • डीएम ने कहा सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले एवं असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों पर रखी जाएगी कड़ी नजर
  • शांति समिति के सदस्यों ने एक स्वर में कहा जिले में सभी के सहयोग से शांति,सौहाद्रपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाया जाएगा दुर्गा पूजा सहित सभी पर्व-त्योहार
  • जिले में शांतिपूर्ण एवं सौहाद्रपूर्ण माहौल में पर्व मनाने को लेकर शांति समिति के सदस्यों ने दिए कई महत्वपूर्ण सुझाव
  • जिलाधिकारी ने प्राप्त महत्वपूर्ण सुझाव के लिए सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा प्राप्त सुझाव के आलोक में होगी त्वरित करवाई
  • डीएम ने कहा जिले के सभी महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थलों पर पर्याप्त संख्या में तेजतर्रार दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारी की होगी प्रतिनियुक्ति
  • डीएम ने कहा पूजा-पंडालों में अनिवार्य रूप से लगाना होगा सीसीटीवी कैमरे साथ ही सुरक्षा के सभी मानकों का करना होगा पालन
  • डीजे सहित आपत्तिजनक एवं विवादित स्लोगन,गाने,कार्टून आदि पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध
  • विसर्जन के दिन निर्धारित जुलूस के रूट एवं समय का सभी को अनिवार्य रूप से करना होगा पालन

विसर्जन जुलूस को पुलिस करेगी स्कोर्ट, साथ ही ड्रोन कैमरे एवं वीडियो ग्राफी द्वारा जुलूस की होगी निगरानी : सुशील कुमार(पुलिस अधीक्षक)

मधुबनी/आगामी दुर्गा पूजा सहित सभी महत्वपूर्ण पर्व त्योहारों को शांतिपूर्ण एवं सौहाद्रपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर मधुबनी जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित हुई।

उपस्थित शांति समिति के सदस्यों ने जिले में शांतिपूर्ण एवं सौहाद्रपूर्ण माहौल में पर्व मनाने को लेकर कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। शांति समिति के सभी सदस्यों ने एक स्वर में कहा जिले में सभी के सहयोग से शांति,सौहाद्रपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाया जाएगा दुर्गा पूजा सहित सभी पर्व-त्योहार।

जिलाधिकारी प्राप्त महत्वपूर्ण सुझाव के लिए सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा की प्राप्त सुझाव के आलोक में त्वरित करवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी आयोजन समितियां जिला प्रशासन द्वारा निर्गत सभी निर्देशों का अनुपालन करे, ताकि शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में इसका आयोजन संपन्न किया जा सके।

उन्होंने स्पष्ट किया कि सभी आयोजन समितियां अपने संबंधित थाने से लाइसेंस अनिवार्य रूप से ले। मूर्ति विसर्जन के निर्धारित समय और रूट के बारे में निर्गत दिशानिर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करे। उन्होंने कहा कि जिले के सभी महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थलों पर पर्याप्त संख्या में तेजतर्रार दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले और असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। पुलिस अधीक्षक स्वयं इसकी मॉनिटरिंग कर रहे है। उन्होंने कहा कि पूजा पंडालों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरे लगाना होगा, साथ ही अग्नि सुरक्षा सहित सभी सुरक्षा के सभी मानकों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि डीजे सहित आपत्तिजनक एवं विवादित स्लोगन,गाने,कार्टून आदि पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि सभी पूजा पंडालों में जिला प्रशासन के सभी महत्वपूर्ण अधिकारियों का मोबाइल नंबर डिस्प्ले होगा।


वहीं, पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने कहा कि सभी विसर्जन जुलूस को पुलिस स्कोर्ट करेगी,साथ ही ड्रोन कैमरे एवं वीडियोग्राफी द्वारा जुलूस की निगरानी भी की जाएगी। भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से पंडाल में प्रवेश एवं निकासी द्वार की व्यस्था अलग अलग की जाए। उन्होंने कहा कि डीजे पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि सभी पंडालों में ध्वनि विस्तारक यंत्र हों और उसके माध्यम से भीड़ को नियंत्रित करने का काम किया जाए।

पुलिस अधीक्षक ने सीसीटीवी कैमरा के इस्तेमाल को बहुत उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि इससे असामाजिक तत्वों पर प्रभावी तरीके से काबू किया जा सकता है। उन्होंने दुर्गा पूजा जैसे आध्यात्मिक धार्मिक मौके पर अश्लील डांस के आयोजन को शर्मसार करने वाला काम बताया,साथ ही इससे विधिव्यवस्था बिगड़ने की बात भी कही।

उन्होंने कहा कि मधुबनी में कहीं भी इस प्रकार के आयोजन की खबर होती है, तो पुलिस को अवश्य सूचित किया जाए।उन्होंने पूजा के दौरान अफवाहों पर ध्यान न देने और किसी अफवाह को प्रसारित करने में सहयोगी न बनने की सलाह देते हुए कहा कि इस प्रकार के किसी अफवाह की सूचना संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अवश्य दें।

उक्त अवसर पर एसपी सुशील कुमार,डीडीसी दिपेश कुमार,नगर आयुक्त अनिल चौधरी,एडीएम आपदा संतोष कुमार,डिप्टी मेयर मधुबनी नगर निगम, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, अश्वनी कुमार,सहित सभी एसडीओ एवं एसडीपीओ ,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मुख्यालय सहित शांति समिति के सभी सदस्य के उपस्थित थे।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हुआ शुरू।

    लदनियां/बिहार सरकार के आदेशानुसार विद्यालयों में हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार को प्रत्येक कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेन्टर पर विधिवत प्रारंभ किया गया। इस परीक्षा में लगभग…

    भारत-नेपाल कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का हुआ सफल आयोजित।

    मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, जयनगर में कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में भारतीय पक्ष से 48वीं वाहिनी…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *