02 अक्टूबर को विद्यापति भवन में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 120वीं जयंती पर मनाया जायेगा जय जवान जय किसान दिवस : अजय वर्मा

Share this

पटना, 28 सितंबर लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच इस वर्ष लाल बहादुर शास्त्री की 120 वीं जयंती समारोह “जय जवान जय किसान” दिवस के रूप में मनायेगा।

जयंती समारोह का आयोजन विद्यापति भवन में 2 अक्टूबर’ 2024 को अपराह्न 1:00 बजे दिन से आयोजित किया जाएगा। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा के सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह होंगे, जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व सांसद व पूर्व मंत्री, बिहार विधानसभा के सदस्य आलोक कुमार मेहता, पूर्व मंत्री व बिहार विधान सभा के सदस्य विधायक मो. इसरायल मंसूरी, पटना उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायमूर्ति हेमंत कुमार श्रीवास्तव, पटना उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायमूर्ति अमरेश कुमार लाल, पूर्व कुलपति डॉ प्रोफेसर के. सी. सिन्हा, इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ डी. के. श्रीवास्तव शामिल होंगे।

उक्त बात की जानकारी मंच के अध्यक्ष अजय वर्मा एवं समाजसेवी राजीव रंजन ने पटना में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में संयुक्त रूप से दी।उन्होंने बताया की समारोह में राज्य के कई प्रमुख राजनीतिज्ञ, साहित्यकार, शिक्षाविद्, चिकित्सक, पत्रकार आदि शामिल होंगे। इस मौके पर अपने- अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न स्कूलों में आयोजित की गयी बच्चों की प्रतियोगिताओं में विजयी होने वाले नन्हे बच्चों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।


लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच पिछले दो दशक से देश के दूसरे प्रधानमंत्री रहे लाल बहादुर शास्त्री की स्मृतियों की जीवंत करने में लगा है। शास्त्री जी की जयंती के मौके पर मंच भारत सरकार से यह मांग करता है कि लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को सरकारी तौर पर ‘जय जवान जय किसान” दिवस के रूप में पूरे देश में मनाया जाए। जय जवान जय किसान’ दिवस की मांग को लेकर लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच एक हस्तावर अभियान भी पूरे देश में चलाएगा।

हस्ताक्षर अभियान पूरा होने के बाद हस्ताक्षरों की कॉपी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को समर्पित किया जायेगा जिसे मंच का एक प्रतिनिधिमंडल उनसे मिलकर उन्हें समर्पित करेगा ताकि केंद्र सरकार जय जवान जय किसान’ दिवस मनाने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई कर सकें और मांग पूरा हो सके।


मंच यह भी महसूस करता है कि देश के प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए लाल बहादुर शास्त्री की रहस्यमई मौत हो गई और इसकी जांच तक नहीं हुई। मंच केंद्र सरकार से लाल बहादुर शास्त्री जी की विदेश में हुई रहस्यमई मौत की उच्च स्वरीय जांच की मांग भी करता है। लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले भव्य जयंती समारोह में देश समेत पूरे बिहार से हर जाति, हर संप्रदाय, विभिन्न पंथों समेत सभी दलों के लोग शामिल होते हैं जो लाल बहादुर शाबी को अपना आदर्श मानते हैं।


संवाददाता सम्मलेन में उपाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, महासचिव पुष्कर श्रीवास्तव, सुजीत कुमार वर्मा, कमल नयन श्रीवास्तव, ललन प्रसाद, दीपक कुमार, पंकज सिन्हा, राकेश रंजन, लाला प्रसाद, राजीव रंजन, रंजीत वर्मा, गौरव नंदन सहाय समेत कई चित्रगुप्त पूजा समितियों के सदस्य शामिल थे ।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    पांच दिन से लापता युवक का शब तालाब से हुआ बरामद।

    बाढ़ अनुमंडल :- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट पटना। लापता युवक का शब पंडारक थाना क्षेत्र के गंगा नदी के शिवाला पर से बरामद होने से सनसनी का माहोल व्याप्त हो…

    करणी सेना की और से अभिनंदन समारोह का हुआ आयोजित।

    बाढ़ अनुमंडल;- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट बाढ़। शनिवार को करणी सेना की और से आयोजित अभिनंदन समारोह में लोगों को एकजुट करने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर करणी…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *