जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थान सक्षम पोर्टल पर हुआ पंजीकरण।

Share this

  • प्रमाणीकरण प्रक्रिया को डिजिटेलाइज बनाने की पहल
  • जिले के सभी 470 स्वास्थ्य संस्थान का हुआ पंजीयन

मधुबनी

मधुबनी जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में प्रमाणीकृत गुणात्मक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की पहल की जा रही है। स्वास्थ्य संस्थानों के प्रमाणीकरण की प्रक्रिया को सरल व सहज बनाने के लिये जिले के सभी 470 स्वास्थ्य संस्थानों का सक्षम पोर्टल पर पंजीकरण किया गया है।


गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित एनएचएसआरसी यानी नेशनल हेल्थ सिस्टम रिसोर्स सेंटर द्वारा स्वास्थ्य संस्थानों पर गुणात्मक सेवाओं की उपलब्धता व इसके प्रमाणीकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने की उद्देश्य से सक्षम पोर्टल लांच किया गया है, जो डिजिटलाइज्ड तरीके से संस्थानों के प्रमाणीकरण प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। संस्थानों के प्रमाणीकरण को लेकर हैं कई कार्यक्रम संचालित है।
सिविल सर्जन डॉ. नरेश कुमार भीमसारिया ने बताया स्वास्थ्य कि स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी व गुणवत्ता सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से विभिन्न प्रमाणीकरण कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। इसमें एनक्वास, लक्ष्य, कायाकल्प, मुस्कान प्रमुख हैं। स्वास्थ्य विभाग का सक्षम पोर्टल संस्थानों के प्रमाणीकरण प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी व सुलभ बनाता है। विभिन्न कार्यक्रमों के तहत स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं का आकलन किया जाता है।

एनक्वास सहित अन्य स्वास्थ्य प्रमाणीकरण के लिए आवश्यक है पंजीकरण :

डीपीएम पंकज मिश्रा ने बताया कि सक्षम पोर्टल खासकर एनक्वास सहित अन्य स्वास्थ्य प्रमाणीकरण प्रक्रिया को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसके माध्यम से संस्थान आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होती है। संस्थान जरूरी दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं, जो संबंधित अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन समीक्षा में मददगार होता है। आवेदन की स्थिति का रियल टाइम ट्रेकिंग आसान होता है। इससे संस्थान को अपने आवेदन की स्थिति का आसानी पता चलता है। पोर्टल पर संस्थानों के लिये प्रशिक्षण सामग्री व मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाता है, ताकि संबंधित कर्मी प्रमाणीकरण की प्रक्रिया को आसानी से समझ कर इसे अमल में ला सकें।

जिले के सभी 470 स्वास्थ्य संस्थान का हुआ पंजीयन :

जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया ने बताया जिले के सभी 470 स्वास्थ्य संस्थान का पंजीयन हुआ है, जिसमें एचडब्लूसी 382, एपीएचसी 62, सीएचसी 14,पीएचसी 7, एसडीएच 4 सदर(डी.एच)1 शामिल है।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    आधुनिकता के दौर में पारम्परिक दिये को भूल रहे लोग, कुम्हारों को आजीविका के एकमात्र साधन पर संशय।

    खजौली आज के आधुनिकता की इस चकाचौंध में इलेक्ट्रॉनिक्स लाइटों के प्रति लोगों के झुकाव के कारण मिट्टी के दीये की मांग भले ही अब कम हो गई है, किन्तु…

    देशी कट्टा व चोरी की एक बाइक के साथ एक युवक गिरफ्तार, एक हुआ फरार।

    खजौली मधुबनी जिले की खजौली थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर थाना क्षेत्र के खजौली बाजार के संतु चौक से पूरव स्थित एक मिठाई दुकान के पास से…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *