खुसरूपुर नगर के तानीतल मोहल्ले में ढाई सौ लोग प्रदूषित पानी पीने को मजबूर….

Share this

खुसरूपुर नगर पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 1 में अवस्थित तानीतल मोहल्ले के लोग इन दिनों प्रदूषित पानी पीने को मजबूर है।

तकरीबन एक सौ घरों की आबादी वाले इस मोहल्ले में क्रमशः पासवान और चर्मकार समुदाय के लोग ज्यादातर निवास करते हैं। इस मोहल्ले में वाटर सप्लाई को लेकर वर्षों पुरानी वाटर पंप हाउस है लेकिन वह भी पाइप लाइन सड़क के बीचो बीच फटी पड़ी जिसे देखने और सुनने वाला कोई नहीं शुद्ध जल नालियों के संपर्क में आने से प्रदूषित हो चुकी है।

दूसरी ओर नगर के मियां टोली स्थित बड़े वाटर पंप हाउस से भी इस मोहल्ले में जलापूर्ति होती है। लेकिन इस जलापूर्ति करने वाले मुख्य पाइप लाइन बड़े एवं खुले नालो के उपर से होकर गुजरती है, जो तकरीबन ढाई वर्षों से फटी पड़ी है जिससे बेतरतीब रोजाना सैकड़ों लीटर पानी बर्बाद होती हैं। हम बता दें कि इस फटे पाइपलाइन में नाली के गंदे पानी प्रवेश कर जाती हैं और इसी पानी‌ का उपयोग तानीतल मोहल्ले वासियों को करना पड़ता है।

आए दिन इस मोहल्ले के लोगों के बीच गंदे पानी पीने के कारण हैजा, कॉलरा, आदि बीमारियां फैलती रहती है। गौरतलब हो कि तानीतल मोहल्ले में नल जल योजना के तहत प्रत्येक घरों में वाटर कनेक्शन की गई है लेकिन इधर 2 माह से बडे नाले के निर्माण कार्य चलने के कारण उसकी कनेक्शन को हटा दिया गया। नतीजतन तानीतल मोहल्ले वासियों को प्रदूषित पानी पीनी पडती है। इसको लेकर एक नहीं, कई कई बार नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी का ध्यान आकृष्ट किया गया, लेकिन इसपर अबतक कोई निराकरण नहीं निकाला गया है।

हम तस्वीरों के माध्यम से तानीतल मोहल्ले के इस जल नल समस्या को दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। इसे गौर से देखें की किस कदर एक बड़े नाले के ठीक उपर वाटर सप्लाई का पाइप लाइन फटी है उससे जल प्रवाहित हो रही है। जब भी नाले में अत्यधिक पानी भर जाती है तो यही गंदे पानी फटे पाइप लाइन में समाकर शुद्ध जल को प्रदूषित कर देती है। जिसे मजबूर होकर तानीतल मोहल्ले वासियों को इस प्रदूषित जल का उपयोग करना पर रहा है।

उदासीनता का शिकार वाटर सप्लाई पंप हाउस बरसों से मुंह बाए खड़ी है। सड़क के बीचो बीच फटी पाइपलाइन से निकलती धाराप्रवाह जल एवं नालियों के संपर्क में आए फटे पाइपलाइन को अधिकारी बाबू रोजाना देखते हैं क्योंकि इसी मार्ग से प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं नगर पंचायत अधिकारी की गाड़ियां सरपट दौड़ती है।

तानीतल मोहल्ले वासियों के साथ यह बहुत बड़ी विडंबना है की जिस मोहल्ले में प्रमुख रूप में जलापूर्ति के लिए दो बड़े पंप हाउस के कनेक्शन हो और उपर से नल जल योजना अंतर्गत हर घरों में कनेक्शन हो उस मोहल्ले के निवासियों को शुद्ध जल पीना मयस्सर नहीं हो रही है यह दुर्भाग्य बात है, या अधिकारियों के उदासीन रवैए की बात है। तस्वीरों के माध्यम से दिखाने की कोशिश कर रहे गौर से देखिए

Related Posts

खुशरूपुर प्रखंड कार्यालय कर्मियों का हुआ भव्य विदाई एवं सम्मान समारोह।

पटना व्यूरो रिपोर्ट सुधांशू शांडिल्य…. खुसरूपुर प्रखंड कार्यालय के सभागार भवन में बुधवार को प्रखंड सह अंचल कार्यालय कर्मियों के लिए विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। आयोजन…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में बिहार गौरव गाथा नृत्य…

पटनाबिहार में कई लोगों का स्वागत किया गया लेकिन आज बिहार में खासकर के रोड शो करने के लिए चुनावी माहौल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन हुआ। इस…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *