शिवम इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने लगाया साइंस प्रदर्शनी

Share this

खुसरूपुर प्रखंड के प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान शिवम इंटरनेशनल स्कूल फुलवरिया में विज्ञान विषयों पर आधारित साइंस एग्जीबिशन लगाया गया है।

विज्ञान प्रदर्शनी में 1से लेकर 10 क्लास के छात्र एवम छात्राओं ने भाग ली है। इस संबंध में जानकारी साझा करते हुए।

विद्यालय के प्रिंसिपल राजेश कुमार ने बताया कि हमारे विद्यालय में प्रतेयक वर्ष विज्ञान के विभिन्न विषयों को लेकर प्रोजेक्ट तैयार किया जाता है।

और विशेष अवसरों पर इसकी प्रदर्शनी लगाई जाती है। इस बार इन्वायरमेंट साइंस को आधार बनाकर उससे संबंधित इक्यूपमेंट का निर्माण विभिन्न क्लासेज के बच्चे और बच्चियों अलग अलग तरीके से की है।

इस बार सीनियर विंग से साहिल कुमार प्रथम स्थान हासिल किया है उन्होंने सेंसर सिक्योरिटी अलार्म सिस्टम को बनाकर उसकी बेहतर प्रदर्शन किया है। तो वही द्वितीय स्थान पर अनुष्का जागृति रही जिन्होंने ऑर्गेनिक फार्मिंग का मॉडल प्रस्तुत किया है।

जबकि तीसरे स्थान पर रहे शुभम कुमार ने ह्यूमन हर्ट की आकृति बनाकर उसे एक्सिविट किया है। बता दें कि स्मिता ने टिंडल इफेक्ट को दरसाने में सफल रही। इस विज्ञान प्रदर्शनी मेले में जूनियर वर्ग के बच्चे और बच्चियों ने भी शिरकत कर अपनी प्रतिभा को दिखाया है।

इस दरमियान इन विद्यार्थियों ने क्रमश एरोजन, ज्वालामुखी, सोलर सिस्टम का एक्जीविशन लगाया है। गौरतलब हो कि शिवम इंटरनेशनल स्कूल के इंडोर हॉल में आयोजित इस साइंस एग्जीबिशन में अविभावको की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली है।

मौके पर स्कूल के डायरेक्टर अशोक कुमार, प्रिंसिपल राजेश कुमार, एक्स्ट्रा एक्टिविटी इंचार्ज अजय कुमार आर्य के साथ में सभी टीचर्स मौजूद थे।

इस दरमियान मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे प्रेम कुमार ने इस बाबत काफी प्रसंशा किया और कहा कि बच्चो में वैज्ञानिक दृष्टिकोण पैदा करने के लिए इस तरह की आयोजन आवश्यक है।

2023 तक राज्य के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में साइंस क्लब की स्थापना किया जाएगा।

Related Posts

अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हुआ शुरू।

लदनियां/बिहार सरकार के आदेशानुसार विद्यालयों में हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार को प्रत्येक कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेन्टर पर विधिवत प्रारंभ किया गया। इस परीक्षा में लगभग…

भारत-नेपाल कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का हुआ सफल आयोजित।

मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, जयनगर में कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में भारतीय पक्ष से 48वीं वाहिनी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *