Nepal Earthquake: नेपाल में आधी रात को 90 मिनट के अंदर 2 बार आया भूकंप

Share this

ठमांडू: नेपाल में गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात भूकंप के दो झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र बाजुरा के दाहाकोट में था.

रिक्टर स्केल पर पहले भूकंप की तीव्रता 4.9 और दूसरे की 5.9 मापी गई. नेपाल के सुरखेत जिले के भूकंप विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी राजेश शर्मा ने एएनआई को बताया कि पहला भूकंप रात 11:58 बजे (स्थानीय समय) पर आया, जबकि 1:30 बजे एक और भूकंप दर्ज किया गया.

स्थानीय पुलिस ने बताया कि इस घटना में किसी के हताहत होने या नुकसान की सूचना नहीं है.

इस साल 24 जनवरी को भी नेपाल के गोत्री-बजुरा इलाके में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था. तब इसके कारण उत्तराखंड और दिल्ली-NCR के साथ-साथ उत्तर-भारत के कुछ अन्य राज्यों में भी कंपन महसूस किया गया था. कांप गया.

चीन के शिक्वान्हे समेत दक्षिण-पश्चिम इलाकों में भी कंपन महसूस किया गया था. आपको बता दें कि नेपाल हिमालय की गोद में बसे होने के कारण खतरनाक भूकंपीय जोन में आता है.

यहां 25 अप्रैल, 2015 को 7.8 मैग्निट्यूड का विनाशकारी भूकंप आ चुका है, जिसमें हजारों की संख्या में लोगों की मौत हुई थी और बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ था.

  • Related Posts

    पटना में एक दिवसीय धर्मसभा का आयोजन किया गया

    भगवती श्री सीता मंदिर एवं श्री रत्नेश्वर महादेव के पावन परिसर में विश्व वैदिक धर्म संघ के द्वारा धर्म सभा का आयोजन किया गया। जिसका मूल उद्देश्य सत्य सनातन धर्म…

    Planes Collide in Spain: स्पेन में दो अल्ट्रालाइट विमानों टकराये :

    स्पेन में एक हवाई अड्डे के पास दो अल्ट्रालाइट विमान टकरा गए, जिससे चार यात्रियों की मौत हो गई। हादसा रविवार को पूर्वोत्तर स्पेन में हुआ। घटना के बाद हवाई…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *