बिहार के इन 11 जिलों में हल्की बारिश की संभावना :

Share this

बिहार के तापमान में आज भी विशेष बढ़ोतरी नहीं होगी और 40 डिग्री से नीचे तापमान रहने की संभावना है. बिहार में आज बहुत कम जगहों पर बारिश होने का पूर्वानुमान है.

बिहार के उत्तर- पश्चिम और दक्षिण -पश्चिम भाग के 11 जिलों के कुछ कुछ स्थानों पर बहुत हल्की वर्षा या बूंदाबांदी होने की संभावना है. कहीं-कहीं मेघ गर्जन बिजली चमकने के साथ मौसम में गिरावट हो सकती है.

इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सारण, सिवान, बक्सर, रोहतास, भोजपुर, भभुआ,औरंगाबाद और अरवल जिले में थोड़ी हल्की हल्की हो सकती है. बाकी अन्य जिलों में तापमान में हल्की बढ़ोतरी देखी जा सकती है. अगले 2 दिन बाद 30 मई से पूरे राज्य के सभी जिलों में मौसम सक्रिय होने की संभावना है. सभी जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश के साथ तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट देखी जाएगी. उसके 3 दिन बाद तापमान में बढ़ोतरी होने की भी संभावना है.

इन 13 जिलों में हुई बारिश

बीते गुरुवार को 13 जिलों में हल्की बरसात दर्ज की गई. इनमें भभुआ जिले के अधवारा में 9 मिलीमीटर, मोहनिया में 5.8 मिलीमीटर, कुदरा में 4.6 मिलीमीटर,रामपुर में 3

मिलीमीटर,भभुआ शहरी क्षेत्र में 2.8 मिलीमीटर बर्षा दर्ज की गई. रोहतास जिले के दिनारा में 6.2 मिलीमीटर ,डेहरी में 5.2 मिलीमीटर, सासाराम में 2.8 मिलीमीटर ,बक्सर जिले के इतराही में 5.2 मिलीमीटर ,राजपुर में 4.2 मीटर, बहरामपुर में 2.8 मिलीमीटर,भोजपुर जिले के कोइलवर में 2.4 मिलीमीटर, तरारी में 1.6 मिलीमीटर ,शाहपुर में 1.4 मिलीमीटर और गया के डुमरिया में 1.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. इसके अलावा पटना जिले के पालीगंज,नालंदा जिला का राजगीर, नवादा औरंगाबाद , जहानाबाद,सारण जमुई और वैशाली जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया और हल्की बर्षा दर्ज की गई.

तापमान में गिरावट दर्ज

पूरे बिहार में गुरुवार को भी 40 डिग्री से नीचे तापमान रहा. सबसे अधिक तापमान बक्सर में 39 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि दूसरे नंबर पर पश्चिम चंपारण में 37.5 सेल्सियस रहा. बाकी अन्य जिलों में 35 डिग्री से नीचे तापमान रहा. बिहार में औसतन तापमान 32 डिग्री से 35 डिग्री के बीच रहा. सबसे कम तापमान नालंदा जिले में 32 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी बांग्लादेश और उसके आसपास औषतन समुद्र तल से 1.3 किलोमीटर ऊपर फैला हुआ है. जिसके प्रभाव से आज कुछ जगहों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है.

Related Posts

अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हुआ शुरू।

लदनियां/बिहार सरकार के आदेशानुसार विद्यालयों में हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार को प्रत्येक कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेन्टर पर विधिवत प्रारंभ किया गया। इस परीक्षा में लगभग…

भारत-नेपाल कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का हुआ सफल आयोजित।

मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, जयनगर में कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में भारतीय पक्ष से 48वीं वाहिनी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *