डीएम ने किया जल्ला राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण।

Share this

डीएम ने किया राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, जल्ला, पटना सिटी का निरीक्षण; विद्यालय प्रबंध समिति के बैठक की अध्यक्षता की

बालिकाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराना प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता; सभी स्टेकहोल्डर्स इसके लिए सजग, तत्पर तथा प्रतिबद्ध रहेंः डीएम

पटना, शनिवार, दिनांक 26 अगस्त, 2023ः जिला पदाधिकारी, पटना-सह-अध्यक्ष, विद्यालय प्रबंध समिति, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, जल्ला, पटना सिटी डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा आज विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक की गई। इससे पूर्व उन्होंने विद्यालय का निरीक्षण किया, अभिभावकों से फीडबैक लिया तथा कक्षाओं में बालिकाओं से रू-ब-रू हुए। सभी प्रश्नों एवं विषयों पर बच्चियों के हाजिर-जवाबी पर जिलाधिकारी काफी खुश हुए। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि बालिकाओं को गुणवत्तापूर्ण एवं उत्कृष्ट शिक्षा उपलब्ध कराना प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। सभी स्टेकहोल्डर्स इसके लिए सजग, तत्पर तथा प्रतिबद्ध रहें।

बैठक में समिति के सदस्य के तौर पर विद्यार्थियों के अभिभावक भी उपस्थित थे। बैठक में एजेंडावार चर्चा की गई तथा शैक्षणिक हित में आवश्यक निर्णय लिया गया। भवनों एवं वर्ग कक्षों की मरम्मति, प्रसाधनों का निर्माण, पेयजल की उपलब्धता सहित सभी बिन्दुओं पर विस्तृत विमर्श किया गया। छात्राओं की जरूरत एवं मांग के अनुरूप निर्णय लिया गया।

बैठक की शुरूआत में जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री अमित कुमार द्वारा विद्यालय की शैक्षणिक स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

जिलाधिकारी द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को पठन-पाठन में सुविधा एवं आवश्यकता के दृष्टिकोण से अतिरिक्त वर्ग कक्षों के निर्माण तथा पुस्तकालय हेतु कमरे का निर्माण के लिए विधिवत् कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। साथ ही विद्यालय भवनों का वृहद मरम्मति एवं अनुरक्षण करने का निदेश दिया गया। पुस्तकालय हेतु आवश्यकतानुसार पाठ्य पुस्तकों का क्रय करने का निदेश दिया गया। विद्यार्थियों की मांग पर कम्प्यूटर सेट, सीपीयू एवं यूपीएस का क्रय करने का निदेश दिया गया। डीएम डॉ. सिंह ने विद्यालय में आवश्यकतानुसार कम्प्यूटर ऑपरेटर/कम्प्यूटर शिक्षक की प्रतिनियुक्ति हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को विधिवत प्रस्ताव उपस्थापित करने का निदेश दिया।

सुरक्षा के दृष्टिकोण से विद्यालय के पिछले भाग में निर्मित चहारदीवारी को न्यूनतम चार फीट और ऊँचा करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। डीएम डॉ. सिंह द्वारा विद्युत कार्यपालक अभियंता को ट्रान्सफॉर्मर से विद्यालय तक विद्युत की निर्वाध आपूर्ति हेतु नये संचरण लाईन के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी ने विद्यार्थियों की संख्या के आलोक में प्रावधानों के अनुसार विभिन्न विषयों के शिक्षकों के पद-सृजन हेतु नियमानुसार प्रस्ताव उपस्थापित करने का निदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया।

छात्राओं की मांग पर ओपेन जिम की स्थापना हेतु विधिवत कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को बच्चियों के लिए स्वच्छ पेयजल आपूर्ति पर ध्यान देने का निदेश दिया।

डीएम डॉ. सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालय में सैनिटरी नैपकिन डिस्पोजल मशीन (इंसिनरेटर) के अधिष्ठापन हेतु कार्रवाई करने का निदेश दिया। छात्र कोष एवं विकास कोष की राशि का विभागीय निदेशानुसार विहित प्रक्रिया के अनुसार उपयोग करने का निदेश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सिटी सभी निदेशों के अनुपालन का अनुश्रवण करेंगे।

डीएम डॉ. सिंह ने विभिन्न कक्षाओं का भ्रमण किया तथा छात्राओं से उनके विषय के बारे में जानकारी ली। जल-जीवन-हरियाली अभियान, पर्यावरण सुरक्षा तथा प्रदूषण जैसे समसामयिक महत्व के मुद्दों पर बच्चियों ने सहजता से जिलाधिकारी के प्रश्न का जवाब दिया। डीएम डॉ. सिंह द्वारा विद्यार्थियों के बेहतर शैक्षणिक स्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की गई।

विद्यालय का संक्षिप्त परिचय- राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, जल्ला, पटना सिटी की स्थापना वर्ष 2007 ई. में हुई थी। इस विद्यालय में वर्ग 9 से 12 तक की पढ़ाई होती है। कुल नामांकित छात्राओं की संख्या 806 है। इस विद्यालय में कुल 10 कमरे हैं जिसमें से वर्ग कक्ष 06, स्मार्ट क्लास कक्ष 01, कम्प्यूटर कक्ष 01 तथा प्रयोगशाला कक्ष 01 है। प्रसाधन की संख्या 03 है। पेयजल एवं शौचालय की अच्छी सुविधा है।

विद्यालय में कुल 16 शिक्षक कार्यरत हैं जिसमें 04 पुरूष तथा 12 महिला शिक्षक हैं।

डीएम डॉ. सिंह ने विद्यालय के संचालन, शैक्षणिक माहौल, स्वच्छता एवं स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता पर संतोष व्यक्त किया गया।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि छात्राओं के शैक्षणिक आवश्यकता के अनुरूप सभी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उनके सर्वांगीण विकास के लिए उत्कृष्ट शैक्षणिक वातावरण का निर्माण करने के लिए प्रशासन सतत प्रयत्नशील है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सिटी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, विद्यालय के प्राचार्य एवं विद्यालय प्रबंधन समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

Sudhansu Kumar

सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

Related Posts

अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हुआ शुरू।

लदनियां/बिहार सरकार के आदेशानुसार विद्यालयों में हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार को प्रत्येक कॉम्पलेक्स रिसोर्स सेन्टर पर विधिवत प्रारंभ किया गया। इस परीक्षा में लगभग…

भारत-नेपाल कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का हुआ सफल आयोजित।

मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, जयनगर में कमांडेंट स्तरीय समकक्ष समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में भारतीय पक्ष से 48वीं वाहिनी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *