महादलित, दलित, अन्य भूमिहीन, अल्पसंख्यक गरीब परिवारों को दस डिसमिल जमीन का पर्चा दिया जाए : ललन चौधरी।

Share this

भारत की कम्यूनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) सीपीएम की ओर से हल्ला बोल विशाल जुझारू प्रदर्शन केवटी प्रखंड आंचल कार्यालय पर आयोजित की गई।


सीपीएम कार्यकर्ता और नेताओं का हुजूम दरिमा चौक होते हुए हाथ में लाल झंडा लाठी और झाड़ू हाथ में लिए केंद्र राज्य सरकार विरोधी नितियों के खिलाफ जोरदार गगनभेदी नारों के साथ आंचल प्रखंड कार्यालय पहुंचा। कार्यालय में सूचना देने के बाद भी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचल पदाधिकारी को अनुपस्थित रहने पर आक्रोशित हो गए।

नेताओं द्वारा काफी समझाने-बुझाने के बाद हल्ला बोल प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारी माने। हल्ला बोल प्रदर्शन का नेतृत्व सीपीएम बिहार राज्य सचिव ललन चौधरी, राज्य सचिव मंडल सदस्य श्याम भारती, राज्य कमेटी सदस्य मधुबनी जिला सचिव मनोज कुमार यादव, दरभंगा जिला सचिव मंटू ठाकुर, दिलीप भगत,,नबी अहमद, रामचंद्र साहु सहित अन्य नेता कर रहे थे।


प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर में हल्ला बोल रैली सभा में तब्दील हो गई। सभा शुरू होने से पूर्व पार्टी राष्ट्रीय महासचिव कामरेड सीताराम येचुरी को श्रद्धांजलि दिया गया। पैगंबरपुर सरपंच बदरुल नदफ की अध्यक्षता में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए सीपीएम राज्य सचिव ललन चौधरी ने कहा कि नीतीश मोदी की सरकार गरीब विरोधी सरकार है।

सरकार अपनी घोषणाओं पर अमल नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में महादलित, दलित, अल्पसंख्यक गरीब भूमिहीन है, जिन्हें सरकार जमीन नहीं दे रही है।

सभी परिवारों को दस डिसमिल जमीन पूर्व से बसे हुए गरीब को पर्चा देने बिहार में रोजगार उपलब्ध कराने में सरकार पुरी तरह विफल हो रही है। किसान-मज़दूर का हालात सबसे ज्यादा दयनीय है… किसान के पैदावार का मुल्य नहीं दिया जा रहा है… स्वामीनाथन आयोग शिफारिश को ठंडे बस्ते में डाल दिया।

खेत में पानी नहीं, बिजली नहीं, उपर से अडानी का स्मार्ट मीटर लगाकर उपभोक्ताओं का शोषण व दोहन किया जा रहा है। यह देश किसान-मजदूरों का देश है, मगर नरेंद्र मोदी की सरकार अंबानी-अडानी का देश बनाने की साजिश कर रही है। देश के सार्वजनिक संपदा को औने-पौने दाम मे मोदी जी बेचने का काम कर रहे हैं।


सभा को संबोधित करते हुए सीपीएम राज्य सचिव मंडल सदस्य श्याम भारती ने कहा कि बिहार में अपराधियों का बोलबाला है। डबल इंजन की सरकार में दलित कमजोर वर्गों महिलाओं पर हमले तेज हो रहे हैं। दलित के घर को जलाया जा रहा है। उनके महिलाओं के साथ अमानवीय व्यवहार हो रहा है, यह सरकार दलित पिछड़ा अति पिछड़ा विरोधी सरकार है।


सीपीएम के राज्य कमेटी सदस्य मनोज कुमार यादव ने कहा कि बिहार में लाल झंडा ही बदलाव ला सकता है। जनता के बुनियादी सवालों को लेकर संघर्ष को तेज करने की आवश्यकता है और यह काम सिर्फ लाल झंडा सीपीएम ही कर सकता है।


सभा को संबोधित करते हुए सीपीएम जिला सचिव मंटू ठाकुर ने कहा कि असराहा गांव के पंचानबे परिवार को जमीन खरीद कर भूमि देने का प्रतिवेदन डीसीएलआर दरभंगा को दिया गया, जो आज तक नहीं हो पाया। रतौली गांव के सीमा पर मल्लाह जाती का चिड़यारी बगल में तालाब है, जो पुराने सर्वे में बिहार सरकार है। इसका म्युटेशन सादिर साहेब के नाम से कर दिया गया है। सभा के माध्यम से राजस्व कर्मचारी को निलंबित कर मुकदमा दर्ज करने की मांग करता हूं।


वहीं, सीपीएम जिला सचिव मंडल सदस्यदिलीप भगत ने कहा कि भूमि सर्वे का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए और किसानों को कोई दिक्कत नहीं हो, उसका प्रथमिकता दिया जाए,हरेक पंचायत में जल नल योजनाएं को चालू किया जाए। प्रखंड से जिला के सभी योजनाओं में लूट-खसोट मचा हुआ है। सभी योजनाओं को जांच कर कार्रवाई करने की मांग किया।


वहीं, सीपीएम नेता नवी अहमद ने कहा कि राजस्व कर्मचारी सब रशीद काटने में लूट मचाएं हुए हैं।
सभा को राम आशीष साहनी,सुनीता देवी,रूपा देवी,मोहम्मद नाजिम,अनिरुद्ध पासवान,राम सोगरात पासवान,राम बांदा साहनी,जय नारायण मिस्र,जोरावर सदा, लक्ष्मी सदा,बाल गोविंद सदा,नबी अहमद, प्रखंड सचिव बिंदु यादव,बाबूलाल महतो आदि ने संबोधित किया।


सभा में प्रस्ताव कर 22 सितंबर को सीपीएम जिला कार्यालय एवं 1 अक्टूबर को पटना में आयोजित पार्टी राष्ट्रीय महासचिव कामरेड सीताराम एचूड़ी के निधन पर आयोजित श्रद्धांजलि संकल्प सभा में बड़ी संख्या में चलने का संकल्प लिया गया।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    02 अक्टूबर को विद्यापति भवन में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 120वीं जयंती पर मनाया जायेगा जय जवान जय किसान दिवस : अजय वर्मा

    पटना, 28 सितंबर लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच इस वर्ष लाल बहादुर शास्त्री की 120 वीं जयंती समारोह “जय जवान जय किसान” दिवस के रूप में मनायेगा। जयंती समारोह का…

    पांच दिन से लापता युवक का शब तालाब से हुआ बरामद।

    बाढ़ अनुमंडल :- अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट पटना। लापता युवक का शब पंडारक थाना क्षेत्र के गंगा नदी के शिवाला पर से बरामद होने से सनसनी का माहोल व्याप्त हो…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *