राष्ट्रीय पोषण अभियान रहिका परियोजना कार्यालय में पोषण मेला का हुआ आयोजन।

Share this

  • लोगों को बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य और पोषण के लिए किया गया जागरूक
  • पौष्टिक एवं संतुलित आहार ग्रहण कर सुंदर एवं स्वस्थ समाज का करें निर्माण

मधुबनी जिले के सभी आंगनबाड़ी केदो में पोषण माह मनाया जा रहा है, जिसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ-साथ प्रखंड एवं जिला स्तर पर भी विभिन्न प्रकार का कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को स्वास्थ्य के बेहतर स्वास्थ्य और पोषण के लिए जागरूक किया जा रहा है इसी क्रम में सोमवार को रहिका परियोजना कार्यालय के परिसर में पोषण मेला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न गतिविधियों (पोषण परामर्श केंद्र, एनिमिया उन्मूलन के साथ कुपोषण को दूर करने हेतु आवश्यक खान पान पर चर्चा, साफ सफाई पर चर्चा, शपथ ग्रहण, जागरुकता संबंधित रंगोली कार्यक्रम,पुरुस्कार वितरण इत्यादि सहित अन्य बिंदुओ पर चर्चा कि गई।


इस अवसर पर आईसीडीएस डीपीओ डॉ. ललिता कुमारी ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आमजनों में स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छता से संबंधित जागरूकता लाना है एवं प्रभावी व्यवहार परिवर्तन के लिए जनआंदोलन के रूप में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया जाता है, जिसमें 06 प्रमुख थीम आधारित गतिविधियां एनीमिया, वृद्धि निगरानी, पूरक पोषण आहार, पोषण भी पढ़ाई भी, बेहतर प्रशासन पारदर्शिता और कुशल सेवा वितरण के लिए प्रौद्योगिकी एवं समग्र पोषण के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों और जागरूकता अभियानों का आयोजन होता है।

पोषण माह के सफल आयोजन के लिए प्रभात फेरी, जागरूकता रैली, रंगोली कार्यक्रम, साईकिल रैली, वृक्षारोपण आदि जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। वहीं स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा के तहत बच्चों को बेबी किट का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सीधे लोगों तक पहुंचना और उन्हें पोषण के बारे में जागरूक करना है।

पौष्टिक एवं संतुलित आहार ग्रहण कर सुंदर एवं स्वस्थ समाज का करें निर्माण :

डीपीओ ने कहा कि स्वास्थ्य ही धन है, पौष्टिक एवं संतुलित आहार से स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सकता है।इसके लिए सभी व्यक्ति कुपोषण से मुक्ति हेतु पौष्टिक एवं संतुलित आहार ग्रहण करें, ताकि सुंदर एवं स्वस्थ समाज का निर्माण तथा देश का विकास होगा।

उसी उद्देश्य से जिले के सभी सीडीपीओ कार्यालय में पोषण मेला आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पोषण मेला में पोषण प्रदर्शनी के अलावा आइसीडीएस अधिकारी व कर्मियों ने पोषण शपथ ले रहे हैं तथा पोषण सेल्फी में लोग सेल्फी लेकर पोषण का संदेश दे रहे हैं।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला समन्वयक स्मित प्रतीक सिन्हा,सभी कार्यालय कर्मी, लिपिक, प्रखंड समन्वयक,कार्यपालक सहायक, महिला पर्यवेक्षिका, सेविका, सहायिका, जीविका दीदी सहित अन्य कर्मी एवम आम जन उपस्थित थे।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    लूट एवम आर्म एक्ट के पांच अभियुक्त चढ़ा पुलिस ने हत्थे।

    बाढ़ से अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट बेलछी। लूट एवम आर्म एक्ट के अवयुक्त के पांच आरोपी को पुलिस ने विभिन्न जगहों से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी के पास से…

    एक पेड़ मां के नाम के तहत किया गया पौधा रोपण।

    बाढ़ से अभिरंजन कुमार की रिपोर्ट बाढ़। बाढ़ नगर परिषद की ओर से प्रधानमंत्री के द्वारा चलाए जा रहे एक पेड़ मां के नाम के तहत अभयान के तहत सोमवार…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *