जयनगर एसडीएम व डीएसपी के द्वारा दुर्गा मंदिरों व पूजा पंडालो का निरीक्षण कर जायजा लिया, पूजा समिति के सदस्यों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश।

Share this

मधुबनी जिला के जयनगर अनुमण्डल क्षेत्र के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित हो रहे शारदीय नवरात्र दुर्गा पूजा महोत्सव के आयोजन को लेकर क्षेत्र स्थित दुर्गा मंदिरों व पूजा पंडालों का एसडीएम वीरेंद्र कुमार और डीएसपी विप्लव कुमार के द्वारा विधि व्यवस्था सुरक्षा सुविधाओं के मद्देनजर निरीक्षण जायजा लिया गया।


पूजा समिति सदस्यों के साथ बैठक कर पूजा महोत्सव मेला सांस्कृतिक कार्यक्रम शोभायात्रा जुलुश के आयोजन एवं दर्शन पूजा पाठ करने आ रहे और खोइच भरने आने वाले श्रद्धालु भक्त जन के सुविधा हेतू भीड़-भाड़ को लेकर स्वयं सेवकों की तैनाती व प्रतिमा विसर्जन के समय रूट चार्ट की विस्तृत जानकारी ली।

एसडीएम डीएसपी ने पूजा समिति सदस्यों को निर्देश देते हुए कहा कि मंदिर परिसर पूजा पंडाल, मेला परिसर में और सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगाये, डीजे का उपयोग नहीं करेंगे, लाईट बिजली रौशनी की व्यवस्था करने नंगे तार वायर नहीं लगाने उन्हें दुरुस्त रखने, पीने का पानी और आग बुझाने वाले यन्त्र लगाने, मेडिकल किट उपलब्ध रखने किसी भी प्रकार आपत्ति जनक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन न हो भड़काऊ पोस्ट नारा स्लोगन नहीं लगायेंगे। आस्था पूर्वक भक्ति भाव के साथ आपसी सौहार्द माहौल में हर्षोल्लास के साथ शांतिपूर्वक पूजनोत्सव मनाने की अपील करते हुए पूजनोत्सव शोभायात्रा जुलूश प्रतिमा विसर्जन के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य है। वही सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन को लेकर पूर्व जानकारी देनी होगी अनुमति लेनी होगी। किसी भी प्रकार का अश्लील सांस्कृतिक नाच गान आयोजन नहीं होगा। डीजे पर पूर्णतः रोक हैं, साउंड बजाने को ले निर्देश के तहत नियम और गाईड जारी है। भड़काव स्लोगन नारा गीत संगीत विवादित झांकि नहीं लगायेंगे, जिससे किसी के भावना को ठेस पहुँचे। प्रतिमा विसर्जन को लेकर रूट चार्ट देने, जिससे सड़क व आवागमन बाधित न हो और किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। पूजा परिसर और मेला-पंडाल एवं समिति के सदस्यों और स्वयं सेवकों एवं वोलियेन्टर की तैनाती करने और सभी को समिति के द्वारा निर्गत परिचय पत्र के साथ बैच लगा कर रहेंगे और श्रद्धालुओं को सहयोग कर भीड़-भाड़ को नियंत्रित करेंगे। सीसीटीवी लगाना अनिवार्य है। पंडाल में आग से बचाव को लेकर साधन उपलब्ध रखेंगे। प्रशासन के दिशा निर्देश का पालन करेंगे। अफवाह फैलाने वालों सोशल मीडिया पर आपत्ति जनक पोस्ट करने पर चिन्हित कर कानूनी करवाई होगी, असमाजिक तत्वों पर पैनी नजर रहेगी। किसी प्रकार की सूचना प्रशासन को दे। पुलिस बल की तैनाती रहेगी व पुलिस व प्रशासन क्षेत्र में गस्ती लगाते रहेंगे। निर्देश का पालन नहीं करने वालो पर निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी। आम जनों से आपसी सौहार्द शांति पूर्वक माहौल के पर्व त्योहार मनाने की अपील की गई।
निर्देश का पालन करने की अपील की गई। निर्देश का पालन नहीं करने पर कानूनी करवाई की जायेगी, साथ ही विधिव्यवस्था बनाये रखने में सभी से सहयोग की अपील की गई।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    1840 बोतल नेपाली देशी शराब जब्त, धंधेबाज फरार।

    मधुबनी जिले के खजौली थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर थाना क्षेत्र के कसमा मरार गांव स्थित दो स्थानों से कुल 1840 बोतल नेपाली देसी शराब बरामद की।…

    छापेमारी में 120 बोतल शराब बरामद, गृहस्वामी गिरफ्तार।

    मधुबनी जिले के ललमनियां थाना पुलिस की गश्ति दल ने रविवार की शाम मिली गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए थाना क्षेत्र के वीरपुर निवासी जनक मुखिया के…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *