भारत-नेपाल का सम्बन्ध अटूटू, सदियों से रही है बेटी-रोटी का समबंध : पूर्व मंत्री समीर कुमार महासेठ।

Share this

भारत-नेपाल मजबूत मित्रता और सहयोगात्मक संबंध वालें पड़ोसी देश है। भारत और नेपाल एक खुली सीमा साझा करते हैं तथा दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सांस्कृतिक और पारिवारिक संबंध हैं।


भारत-नेपाल के नेताओं के बीच प्राय: उच्च स्तरीय दौर की वार्ता होती रहती है। द्विपक्षीय चर्चाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत-नेपाल ने भारत-नेपाल संयुक्त आयोग सहित कई संवाद तंत्र स्थापित किये हैं। दोनों देशों के बीच संसदीय आदान-प्रदान भी हुआ है।


गया। भारत से नेपाल को निर्यात होने वाली प्रमुख वस्तुएँ जैसे पेट्रोलियम उत्पाद, मोटर वाहन और स्पेयर पार्ट्स, मशीनरी और कलपुर्जे, गर्म रोंटियाँ, तार, कोयला, सीमेंट, धागे और रसायन आदि है।
कुल मिलाकर, भारत-नेपाल आपसी सहयोग और मित्रता पर आधारित घनिष्ठ और बहुआयामी संबंध साझा करते हैं।
भारत-नेपाल के बीच सांस्कृतिक संबंधों का एक विस्तृत इतिहास है। नेपाल भारत के आर्थिक और सामरिक हितों के लिए महत्वपूर्ण है।

उक्त बातें नेपाल के जनकपुरधाम में हरि राउत के पोते के मुंडन में सम्मिलित होने के अवसर पर बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह मधुबनी नगर विधायक समीर कुमार महासेठ ने कहीं।
इस अवसर पर नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं वर्तमान सांसद रघुवीर महासेठ और पूर्व मंत्री एवं वर्तमान सांसद जुली कुमारी महतो(महासेठ) से भी भेंट हुई। नेपाल और भारत से जुड़े कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा का अवसर मिला, जिससे दोनों देशों के रिश्तों को और सुदृढ़ करने की दिशा में विचार-विमर्श हुआ।
इस मौके पर संजू महासेठ,हरी गुप्ता,डॉ. सुनील कुमार राउत,निभा साह, कुसुम राउत एवं दर्जनों गणमान्य लोग समेत सैकड़ो अतिथि मौजूद रहे।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    विद्यालयों में हाथ धुलाई कार्यक्रम का हुआ आयोजन।

    खजौली अंतरराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में मंगलवार को हाथ धुलाई दिवस मनाया गया। इस दौरान बच्चों को साबुन से हाथ धुलवाकर हाथ धोने…

    राशन कार्ड निर्माण हेतु कैम्प का हुआ आयोजन।

    खजौली मधुबनी जिले के खजौलीप्रखंड क्षेत्र में अनुमंडल पदाधिकारी सदर मधुबनी के निदेशानुसार प्रखंड के रशीदपुर पंचायत के वार्ड संख्या-10 स्थित महादलित बस्ती में राशन कार्ड निर्माण को लेकर मंगलवार…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *