ब्लू क्रॉस एंड ब्लू क्रिसेंट सोसाइटी को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद(ईसीओएसओसी) द्वारा विशेष सलाहकार दर्जा हुआ प्राप्त।

Share this

ब्लू क्रॉस एंड ब्लू क्रिसेंट सोसाइटी नई दिल्ली के संस्थापक सह निदेशक मिथिलेश कर्ण ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि ब्लू क्रॉस एंड ब्लू क्रिसेंट सोसाइटी पिछले 9 वर्षों से भारत में जनसेवा, बाढ़ पीड़ितों की मदद और गरीब व असहाय लोगों की जरूरतें पूरी करने के लिए निरंतर सहयोगात्मक रूप से काम कर रही है।

भारत का ऐसा कोई राज्य नहीं है, जहाँ ब्लू क्रॉस के कमांडर और स्वयंसेवक जनसेवा में सक्रिय न हों। चाहे बाढ़ पीड़ितों की मदद हो या ज़रूरतमंदों की सहायता, ब्लू क्रॉस के सक्रिय सदस्य हमेशा सेवा कार्यों में जुटे रहते हैं। इन प्रयासों का परिणाम यह है कि आज ब्लू क्रॉस एंड ब्लू क्रिसेंट सोसाइटी को आधिकारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र द्वारा विशेष सलाहकार नियुक्त किया गया है।


अब, ब्लू क्रॉस संयुक्त राष्ट्र में आर्थिक सहायता से जुड़ी सभी बैठकों में भारत का प्रतिनिधित्व विशेष सलाहकार के रूप में करेगा। अब तक भारत से केवल 10 एनजीओ संयुक्त राष्ट्र में पंजीकृत थे, लेकिन ब्लू क्रॉस ने तेज़ी से अपनी जगह बनाई है और 11वां स्थान प्राप्त किया है। यह सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों और सदस्यों के लिए गर्व का क्षण है, जिनकी वर्षों की कड़ी मेहनत आज सफल हुई है।
हमें यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि 23 जुलाई 2024 को ब्लू क्रॉस एंड ब्लू क्रिसेंट सोसाइटी को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) द्वारा विशेष सलाहकार का दर्जा प्रदान किया गया है। यह हमारे शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए वैश्विक प्रयासों की एक महत्वपूर्ण मान्यता है।
इस विशेष सलाहकार दर्जे के साथ, हमें विभिन्न संयुक्त राष्ट्र गतिविधियों में भाग लेने का अधिकार प्राप्त होगा, जिनमें मानवाधिकार परिषद और न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, जिनेवा और वियना कार्यालयों में आयोजित होने वाली बैठकों में शामिल होना शामिल है। अब हमारा संगठन संयुक्त राष्ट्र के महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर विशेषज्ञ सलाह देने और चर्चा में भाग लेने के लिए अधिकृत है।
यह मान्यता हमारे वैश्विक मानवीय सहायता और आउटरीच मिशन के लिए नए द्वार खोलती है, जिससे हमें अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ निकट सहयोग करने और उच्चतम स्तर पर नीति निर्णयों को प्रभावित करने का अवसर मिलेगा। यह हमारे सभी सदस्यों और स्वयंसेवकों की समर्पण और मेहनत का प्रमाण है, जो समाज के कमजोर वर्गों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।
हम संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों में योगदान देने और सभी के लिए शांति, स्वास्थ्य और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    विद्यालयों में हाथ धुलाई कार्यक्रम का हुआ आयोजन।

    खजौली अंतरराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में मंगलवार को हाथ धुलाई दिवस मनाया गया। इस दौरान बच्चों को साबुन से हाथ धुलवाकर हाथ धोने…

    राशन कार्ड निर्माण हेतु कैम्प का हुआ आयोजन।

    खजौली मधुबनी जिले के खजौलीप्रखंड क्षेत्र में अनुमंडल पदाधिकारी सदर मधुबनी के निदेशानुसार प्रखंड के रशीदपुर पंचायत के वार्ड संख्या-10 स्थित महादलित बस्ती में राशन कार्ड निर्माण को लेकर मंगलवार…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *