नवरात्र के चौथे दिन मां दुर्गा के चौथे स्वरूप भगवती मां कुष्मांडा की हुई पूजा, माहौल बना भक्तिमय।

Share this

मधुबनी जिले के लदनियां प्रखंड क्षेत्र में इन दिनों दुर्गापूजा के अवसर पर जगह-जगह पूजा पंडालों में हो रहे मंत्रोच्चारण से संपूर्ण प्रखंड का वातावरण देवीमय हो गया है।


प्रखंड के सभी 15 पंचायतों में माता भगवती दुर्गा की पूजा उपासना में लोग लीन दिखाई पड़ते हैं। आज नवरात्र के चौथे दिन मां दुर्गा के चौथे स्वरूप भगवती मां कुष्मांडा की पूजा हुई। श्रद्धालुओं का दुर्गा मंदिरों एवं पूजा पंडालों में आवागमन बढ़ गया है। लोग सुबह चार बजे से ही फूल, बेलपत्र,पान, गंगा जल मिश्रित जल एवं धपवती लेकर मंदिर परिसर में पहुंच जाते हैं।


इस बार लदनियां बाजार, दोनवारी, पिपराही, खाजेडीह, पदमा, सिधपकला, एवं विषहरिया के दुर्गा मंदिर के समक्ष निर्मित पंडाल की शोभा निराली है। पिपराही में पश्चिम बंगाल से आए कारीगरों ने इसे भव्य आकृति प्रदान की है।


इस बाबत पूजा समिति के सदस्यों ने बताया कि सजावट का जो काम बाकी है, वह दिन-रात चल रहा है। पूजा समिति के सदस्यों के अनुसार सातवें दिन पट खुलने तक सजावट का काम पूरा हो जाएगा। सप्तमी से लेकर पूजा के समापन तक रात्रि जागरण, किर्तन, झिझिया, ड्रामा के साथ साथ नाच गान का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

यहां ग्रामीण कलाकारों के द्वारा लोकनृत्य,गायन,बादन कार्यक्रम में अपना जलवा बिखेर रहे हैं। लदनियां, पिपराही,दोनवारी,सिधपकला,योगिया, गाढ़ा सहित 21 स्थानों पर पर प्रतिस्थापित मां दुर्गा मूर्ति निर्माण स्थल में पूर्वाह्न के समय सप्तशती के मंत्र गुंजित होते रहते हैं।

शेष समय देवी गीत अनवरत बजाते रहते हैं जिससे मन आनंदित रहता है। शाम के समय सभी मंदिरों में मां दुर्गा को सांझ देने वाली महिलाओं का तांता लगा रहता है। इस अवसर पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पूजा समिति के स्वयंसेवक मुस्तैद रहते हैं। इस बार पूजा की विशेषता यह है कि सरकार के आवाह्न पर पूजा पंडालों तथा मेला स्थलों पर साफ-सफाई पर खास ध्यान दिया जा रहा है।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    जीविका कार्यकर्ताओं के मांग एवं कार्यकर्ता विरोधी विभागीय फरमान काला कानून वापस लेने तथा राज्यव्यापी शांतिपूर्ण हड़ताल करने पर झुठा प्राथमिकी दर्ज करने के खिलाफ 7 अक्टूबर को अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर के समक्ष प्रदर्शन का आह्वान

    जीविका कार्यकर्ताओं के आंदोलन के समर्थन में भाकपा-माले के सैकड़ों कार्यकर्ता उतरेगी सड़कों पर : भूषण सिंह जीविका कार्यकर्ताओं के राज्यव्यापी शांतिपूर्ण हड़ताल के समर्थन में हड़ताल करने पर जयनगर…

    माकपा की हुई बैठक, लिए गए कई निर्णय।

    भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) देवधा ब्रांच की बैठक पर्यवेक्षक अंचल सचिव कॉमरेड कुमार राणा प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में तथा कॉमरेड मोहम्मद शकील की अध्यक्षता संपन हुआ। बैठक में…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *