300 करोड़ से अधिक बच्चों को पोलियो से बचाने वाली संस्था के सदस्यों ने विश्व पोलियो दिवस पर निकली जागरूकता रैली, 2.6 अरब डॉलर से अधिक संस्था कर चुकी है इस पर खर्च।

Share this

मधुबनी

गुरुवार 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस के अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ मिलेनियम मधुबनी संस्था के सदस्यों द्वारा गुरुवार की सुबह एक पोलियो के बारे में जागरूक करने के लिए शहर में एक जागरूकता रैली निकाली। पोलियो जागरूकता रैली शहर के सूरी स्कूल से निकलकर व्यस्त और प्रसिद्ध मार्गों होते हुए पूरे शहर में निकली।


इस मौके पर रोटरी क्लब ऑफ मिलेनियम मधुबनी की अध्यक्षा डॉक्टर माला कुमारी ने कहा कि रोटरी मानवता के कल्याण के लिए हमेशा से ही काम करती रही है। खासकर पोलियो उन्मूलन में रोटरी द्वारा द्वारा किया गया प्रयास सराहनिक प्रयास रहा है। आज विश्व पोलियो दिवस है, इसलिए सभी लोगों को ये ध्यान देना होगा कि ये बीमारी लौट कर दुबारा ना आए।


इस मौके पर रोटरी क्लब ऑफ मिलेनियम मधुबनी की अध्यक्षा डॉक्टर माला कुमारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोटरी मानवता के कल्याण के लिए हमेशा से ही बढ़-चढ़कर काम करती रही है। खासकर पोलियो उन्मूलन में रोटरी द्वारा द्वारा किया गया प्रयास सराहनिक प्रयास रहा है। रोटरी इंटरनेशन की पहल और दुनिया के सभी देशों के रोटेरियन के संयुक्त लगन द्वारा किए गए प्रयास के कारण आज पोलियो की बीमारी दुनिया से करीब-करीब खत्म हो चुकी है। आज विश्व पोलियो दिवस है, इसलिए सभी लोगों को ये ध्यान देना होगा कि ये बीमारी लौट कर दुबारा ना आए।

इसी बात की लेकर मधुबनी में रोटरी क्लब ऑफ मिलेनियम मधुबनी के द्वारा गुरुवार की सुबह एक पोलियो जागरूकता रैली शहर के सुड़ी स्कूल से निकलकर व्यस्त और प्रसिद्ध मार्गों होते हुए पूरे शहर में निकली गई। पोलियो के उन्मूलन में रोटरी के द्वारा 2.6 अरब डॉलर या भारतीय रुपए में, कहें तो करीब 218.60 अरब रुपए की सहायता की गई, जिसके कारण दुनिया भर के 122 देश में करीब 300 करोड़ से अधिक बच्चों को पोलियो से बचाने वाली सबसे अग्रणी संस्था में से एक है।

आपको बता दें कि रोटरी क्लब ऑफ मिलेनियम मधुबनी के का गठन कुछ माह पूर्व ही किया गया है। संस्था के द्वारा वृक्षारोपण, साफ-सफाई (सेनिटेशन), शिक्षा (एजुकेशन) और स्वास्थ (हेल्थ) पर अल्प समय में ही कार्यक्रम किया गया है। साथ भी आने वाले समय में इस क्षेत्रों में विशेष रूप से और भी कार्य करने की योजना बनाई जा रही है। रोटरी क्लब ऑफ मिलेनियम मधुबनी की पोलियो जागरूकता रैली शहर के प्रसिद्ध सूरी स्कूल से प्रारंभ हुआ और महंती लाल चौक, शंकर चौक, गंगा सागर चौक, रेलवे स्टेशन, थाना मोड़, नीलम चौक, बाटा चौक, लोहा पट्टी, नारियल बाजार सहित प्रमुख इलाकों से गुजरी। जागरूकता रैली में रोटेरियन सह अध्यक्षा डॉ० माला कुमारी, सचिव डॉ० सी०के० दास, कोषाध्यक्ष विवेक महासेठ, दीपिका कुमारी, डॉ० रौशन कुमार, रो० प्रशांत कुमार, रो० अमित महासेठ, रो० कुमारी विभा, रो० निशा कुमारी, रो० एस०एन० लाल दास, रो० अजयधारी सिंह, आशीषधारी सिंह, रो० डॉ० प्रभात कुमार, रो० निशा कुमार सहित कई अन्य रोटेरियन शामिल थे।
जबकि वहीं कार्यक्रम में इंद्र भूषण रमण “बमबम”, शौकत अली, बैजू पंजियार, शिव पंजीयार, राज पंजियार, श्री प्रसाद, पीयूष आर्यन, मनोज कुमार, राकेश प्रधान, अपूर्व राज, युवराज, जावेद एकबाल, जगदीश प्रसाद, दिलीप कुमार सिंह, विजय कुमार यादव, रंजन चौधरी, रामसेवक साह सहित कई लोगों ने भाग लिया।

  • Sudhansu Kumar

    सुधांशू कुमार ( बिहार ब्यूरो ) शंखनाद टाइम्स। खबरों से समझौता नहीं।बिहार में हो रहे जातिवाद राजनीतिक से मैं खफा हूँ। समाज मे फैली हुई जाति वादी रूपी ज़हर को जड़ से दूर करने की मानसिकता के साथ,अपने लक्ष्य को अटल मानकर मैं पत्रकारिता में शामिल हुआ हूँ। जय बिहार,भारत माता की जय,जय सियाराम🙏। " सही लोग " " सही सोच " " समाज की आवाज़ " ✍️ खबरों से समझौता नही ✍️ 🇮🇳🚩

    Related Posts

    आधुनिकता के दौर में पारम्परिक दिये को भूल रहे लोग, कुम्हारों को आजीविका के एकमात्र साधन पर संशय।

    खजौली आज के आधुनिकता की इस चकाचौंध में इलेक्ट्रॉनिक्स लाइटों के प्रति लोगों के झुकाव के कारण मिट्टी के दीये की मांग भले ही अब कम हो गई है, किन्तु…

    देशी कट्टा व चोरी की एक बाइक के साथ एक युवक गिरफ्तार, एक हुआ फरार।

    खजौली मधुबनी जिले की खजौली थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर थाना क्षेत्र के खजौली बाजार के संतु चौक से पूरव स्थित एक मिठाई दुकान के पास से…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *