Bihar Weather: बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने की संभावना से बदलेगा बिहार का मौसम :

Share this

Bihar Weather: तीन दिन बाद बंगाल की खाड़ी में चक्रवात या तूफान की स्थिति बन सकती है. सात मई को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है.

आठ मई तक इसके एक डीप डिप्रेशन में बदल सकता है. इस समय हवा की रफ्तार 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है. इसके बाद यह बंगाल के मध्य भागों की ओर बढ़ेगा. इसके बाद यह एक चक्रवात में बदल सकता है. तब हवाओं की गति 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाती हैं. इस परिदृश्य में बिहार में तेज हवा चलने का पूर्वानुमान है.

अभी नहीं चलेगी लू

हालांकि, आइएमडी पटना के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आशीष कुमार ने बतया कि बंगाल की खाड़ी में हो रहे मौसमी उपद्रव पर हमारी नजर है. समय आने पर इस मामले में चेतावनी जारी करेंगे. अभी हमें इंतजार करना होगा. इधर, शुक्रवार को बिहार में आंधी-पानी की गतिविधियों में कुछ कमी आयेगी.

इसके बाद मौसम साफ होगा. अगर चक्रवात की स्थिति या कम दबाव का केंद्र नहीं बना, तो दिन के तापमान में अगले चार -पांच दिन में पारे में दो से चार डिग्री का इजाफा हो सकता है.

हालांकि मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी लू की संभावनाएं अभी दूर-दूर तक नहीं है. इधर बिहार में गुरुवार को कई हिस्से में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है.

19 जिलों में येलो अलर्ट

शिवहर, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, कटिहार समेत राज्य के 19 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में बारिश होगी. पटना में शुक्रवार को बादल छाये रहेंगे. गुरुवार को उत्तर बिहार के बेगूसराय, सीवान समेत कई जिलों में तेज आंधी व पानी से कुछ जगहों पर पेड़ गिर गये.

सामान्य से चार डिग्री कम रहा पटना का तापमान

पटना का तापमान गुरुवार को सामान्य से चार डिग्री कम रहा. पटना का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार से पटना के तापमान में बढ़ोतरी होगी. शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके बाद छह मई को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके बाद सात मई को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहने की संभावना है. आठ मई को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस, नौ और 10 मई को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

Related Posts

कब मिलेगी गर्मी से मिजाज कब होगी मोनसुन कि विदाई………

क्टूबर का महीना आधा बीत गया है लेकिन गर्मी से निजात मिलता नहीं दिख रहा है. दिन के समय तेज धूप,पसीना और गर्मी से बेचैन अभी भी लोग हैं. अब…

बारिश विदाई और ठंड का आगमन…..

बिहार में कई जिलों में बादल छाये रहने और हल्की बारिश की संभावना बिहार के उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम क्षेत्रों में मानसून (Weather) की वापसी शुरू हो गई है। वहीं मौसम…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *